DU Admission 2024: 12वीं के बाद देश के नामी विश्वविद्यालय से पढ़ाई करना हर बच्चों का सपना होता है, जिसके लिए वे सीयूईटी परीक्षा की तैयारी करते हैं। इस साल जिन छात्रों ने सीयूईटी की परीक्षा नहीं दी है, उनके पास अभी भी दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने का मौका है। 

खाली सीटों को भरेंगे दिल्ली विश्वविद्यालय
इस साल जो स्टूडेंट्स CUET में सफल नहीं हो पाए हैं या फिर सीयूईटी नहीं दिया है वे भी DU में एडमिशन ले सकते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय की तरफ से कहा गया है कि वह नियमित दाखिले की प्रोसेस पूरी हो जाने के बाद खाली रह गई सीटों को भरने के लिए 12वीं क्लास के मार्क्स का इस्तेमाल करेगा। यह फैसला विश्वविद्यालय अनुदान आयोग(UGC Guidelines) की तरफ से केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए जारी की गई एक एसओपी के बाद लिया गया है। यूजीसी ने निर्देश में कहा है कि सभी ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स की सीटें भरी जाएं।

UGC ने उठाया ये कदम
हाल ही में यूजीसी ने कॉलेज में खाली जा रही सीटों पर अपनी चिंता जताई है। यूजीसी ने घोषणा की है कि यदि सीयूईटी स्कोर के जरिए स्नातक (UG) और स्नातकोत्तर (PG) पाठ्यक्रमों (कोर्सेज) की सीटें खाली रह जाती हैं तो केंद्रीय विश्वविद्यालय अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षा आयोजित कर सकते हैं या योग्यता परीक्षा में अंकों के आधार पर छात्र-छात्राओं को एडमिशन दे सकते हैं।

जानें क्या लिखा हैं UGC की SOP में 
यूजीसी के एसओपी में लिखा है कि विश्वविद्यालय अपने स्तर पर प्रवेश परीक्षा का आयोजन कर सकते हैं या विश्वविद्यालय के सम्बन्धित द्वारा छंटनी परीक्षा (Screening Test) का आयोजन किया जा सकता है। इसके अलावा विश्वविद्यालय छात्र-छात्राओं का दाखिला योग्यता परीक्षा (Qualifying Exam) के प्राप्तांकों के आधार पर भी कर सकते हैं। 

प्रवेश के लिए मुख्य आधार CUET के अंक ही होंगे
इन दो तरीकों को फॉलो करके संस्थान अपने कॉलेज की खाली सीटें भर सकता है। हालांकि, स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि UGC की तरफ से जारी SOPs में कहा गया है कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों व सम्बद्ध/घटक महाविद्यालयों में UG/PG प्रवेश के लिए मुख्य आधार CUET के अंक ही होंगे।