Logo
Dual Degree in Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय में एक साथ दो डिग्री करने की व्यवस्था को मंजूरी मिल गई है। अब इस प्रस्ताव को कार्यकारी परिषद में रखा जाएगा, जिसके बाद ही अंतिम फैसला आएगा।

Dual Degree in Delhi University: अब छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी से एक साथ ही दो डिग्री ले सकेंगे। दिल्ली यूनिवर्सिटी की अकेडमिक काउंसिल ने हाल ही में इस प्लान को मंजूरी दी है। अब इस प्रस्ताव को 27 जुलाई को होने वाली कार्यकारी परिषद में रखा जाएगा।

एक डिग्री रेगुलर और दूसरी डिग्री डिस्टेंस से होगी
इस प्रोग्राम में छात्र बीए प्रोग्राम के साथ ऑनर्स डिग्री प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन छात्रों को इन दोनों डिग्रियां की पढ़ाई डीयू से ही करनी होगी। इनमें से एक डिग्री रेगुलर और दूसरी डिग्री को डिस्टेंस की मान्यता मिलेगी।

27 जुलाई को होगा अंतिम फैसला
डीयू में डुअल डिग्री (Dual Degree) के प्रस्ताव को 27 जुलाई को होने वाली कार्यकारी परिषद में रखा जाएगा। यहां से अगर मंजूरी मिल जाती है तो फिर डुअल डिग्री प्रोग्राम के लिए रोडमैप और गाइडलाइंस तैयार की जाएगी। इसके बाद ही संस्थान में डुउल कोर्स के लिए एडमिशन शुरू किए जाएगे। 

डीयू स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग की निदेशक प्रो. पायल मागो ने बताया कि एक साथ दो डिग्री करने की व्यवस्था सत्र 2024-25 से लागू कर दी जाएगी। 

मनुस्मृति का प्रस्ताव रद्द
दिल्ली यूनिवर्सिटी के एलएलबी छात्रों को मनुस्मृति (मनु के नियम) पढ़ाने के प्रस्ताव को विवाद होने के बाद खारिज कर दिया गया है। इस प्रस्ताव पर अकादमिक परिषद की बैठक में चर्चा की जानी थी, लेकिन इससे पहले ही शिक्षकों के एक वर्ग ने इसकी आलोचना करते हुए विरोध दर्ज कराया था। इस मामले पर संज्ञान लेते हुए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने डीयू लॉ फैकल्टी के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।

5379487