Logo
IGNOU Admission 2024: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के सामाजिक विज्ञान फैकल्टी ने मेंटल हेल्थ में पीजी डिप्लोमा कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स को मानसिक स्वास्थ्य को मजबूती देने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है।

IGNOU Admission 2024: आज के समय में मेंटल हेल्थ पर खुलकर बात होनी शुरू हो गई है। करियर के लिहाज से भी मेडिकल फील्ड में मेंटल हेल्थ का स्कोप काफी अच्छा माना जा रहा है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) मेंटल हेल्थ कोर्स करने का मौका दे रहा है। अगर आप मेंटल हेल्थ में करियर बनाना चाहते हैं तो इग्नू से डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

दो बार मिलेगा मौका
इग्नू के मनोविज्ञान संकाय, सामाजिक विज्ञान संकाय (SOSS) ने मानसिक स्वास्थ्य में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (PGDMH) शुरू करने का फैसला लिया है। जो उम्मीदवार इस कोर्स को करना चाहते हैं वे इग्नू की आधिकारकि वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इग्नू साल में दो बार (जुलाई और जनवरी) एडमिशन लेने का मौका देगा।

कौन कर सकता है मेंटल हेल्थ कोर्स?
इस कोर्स के लिए वही कैंडिडेंट्स आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने मनोविज्ञान, सोशल वर्क, एलोपैथी, आयुर्वेद में मास्टर्स किया हुआ है। इसके अलावा डेंटल सर्जरी वाले उम्मीदवार भी एक साल का डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य में बनाए करियर
मेंटल हेल्थ का यह नया डिप्लोमा कोर्स स्टूडेंट्स को मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक करने और उन्हें इस क्षेत्र में करियर के लिए तैयार करने में मदद करेगा। इसके माध्यम से स्टूडेंट्स को मानसिक स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं की समझ, स्ट्रेस प्रबंधन, संबंध निर्माण और मानसिक रोगों के सामान्य लक्षणों की पहचान में मदद मिल सकती है।

एडमिशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स
एडमिशन के दौरान उम्मीदवारों को पहचान पत्र के साथ-साथ सभी डॉक्यूमेंट्स जमा करना जरूरी हैं जैसे- ग्रेजुएशन और मास्टर्स की डिग्री, 10वीं और 12वीं क्लास की मार्कशीट। 

इतनी है फीस
इग्नू की तरफ से मेंटल हेल्थ डिप्लोमा की फीस 9 हजार रुपये हैं। वहीं, रजिस्ट्रेशन करते वक्त 300 रुपये जमा करने होंगे। 

jindal steel hbm ad
5379487