Logo
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने दिसंबर 2024 में होने वाली टर्म-एंड परीक्षा (TEE) के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को 27 अक्टूबर, 2024 तक बढ़ा दिया है।

IGNOU December TEE 2024: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने दिसंबर 2024 में होने वाली टर्म-एंड परीक्षा (TEE) के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को 27 अक्टूबर, 2024 तक बढ़ा दिया है। यह उन छात्रों के लिए एक बेहतरीन अवसर है जो अब तक अपने फॉर्म जमा नहीं कर पाए थे। रजिस्ट्रेश की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, और छात्र IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट  exam.ignou.ac.in के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

अतिरिक्त शुल्क के साथ भी भर सकते हैं फॉर्म
अगर आप 27 अक्टूबर तक अपना फॉर्म जमा नहीं कर पाते हैं, तो IGNOU ने 28 अक्तूबर से 3 नवंबर, 2024 तक पंजीकरण की अवधि को बढ़ा दिया है, लेकिन इस दौरान आपको 1,100 रुपये का विलंब शुल्क देना होगा। इस अवधि के दौरान भी आप ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं, लेकिन समय सीमा का ध्यान रखना जरूरी है ताकि अनावश्यक विलंब से बचा जा सके।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर शेयर की जानकारी
IGNOU ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफार्म X (पूर्व में ट्विटर) पर जानकारी दी कि, "परीक्षा फॉर्म जमा करने की तिथि बिना किसी विलंब शुल्क के 27/10/2024 तक बढ़ा दी गई है।" यह घोषणा छात्रों के लिए बड़ी राहत है, खासकर उन लोगों के लिए जो समय पर फॉर्म जमा करने में सक्षम नहीं थे। विश्वविद्यालय ने सभी छात्रों को अपनी परीक्षा के लिए पात्रता सुनिश्चित करने के लिए समय का सही उपयोग करने की सलाह दी है।

IGNOU दिसंबर TEE 2024 की पात्रता

  • दिसंबर टीईई में बैठने के लिए छात्रों को कुछ पात्रता मानदंड पूरे करने होंगे:
  • संबंधित पाठ्यक्रमों के असाइनमेंट को पहले ही जमा किया गया होना चाहिए।
  • छात्र का वर्तमान शैक्षणिक सत्र के लिए नामांकन होना चाहिए।

बता दें, इसके अलावा, IGNOU ने जुलाई 2024 सत्र के लिए नए प्रवेश की अंतिम तिथि भी 31 अक्टूबर, 2024 तक बढ़ा दी है। यह उन छात्रों के लिए एक और मौका है जो ODL और ऑनलाइन मोड के तहत पेश किए जाने वाले कार्यक्रमों में दाखिला लेना चाहते हैं। सेमेस्टर आधारित और सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स को छोड़कर, सभी अन्य कार्यक्रमों में पंजीकरण की यह अंतिम तिथि है।

5379487