Logo
IGNOU Admission: इग्नू के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जुलाई सत्र में उम्मीदवारों को स्नातकोत्तर प्रोग्राम में चार नए प्रोग्राम में पढ़ाई का मौका मिलेगा। सभी चारों कोर्स एमएससी के हैं। उम्मीदवार 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं।

IGNOU Admission: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) से शैक्षणिक सत्र 2024-25 के तहत जुलाई सत्र में उम्मीदवारों को स्नातकोत्तर प्रोग्राम में चार नए प्रोग्राम में पढ़ाई का मौका मिलेगा। इस प्रोग्राम में सभी चारों कोर्स एमएससी के हैं। यह कोर्स ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग मोड (ओडीएल) से चलेंगे। इसमें पढ़ाई का माध्यम अंग्रेजी रहेगा। इनमें दाखिले की कोई सीमा नहीं है। किसी भी आयुवर्ग के उम्मीदवार इन कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

इन कोर्स में ले सकेंगे एडमिशन
इग्नू के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जुलाई सत्र में उम्मीदवारों को एमएससी बॉयोकेमिस्ट्री, एमएससी एनालिटिकल केमिस्ट्री,एमएससी जूलॉजी और एमएससी केमिस्ट्री में भी पढ़ाई का मौका मिल रहा है। इन कोर्सेज में दाखिले के लिए न्यूनतम योग्यता अलग-अलग रहेगी। इसलिए आवेदन के समय नियम व शर्तों को ध्यानपूर्वक जांचने के बाद ही अपना आवेदन पत्र भरकर जमा करें।

30 जून तक करें आवेदन
जुलाई सत्र में दाखिले के लिए उम्मीदवार 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। ओडीएल प्रोग्राम में पढ़ाई के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर लॉगइन करना होगा। नए आवेदक को पहले पंजीकरण करना होगा। इसमें आईडी बनने के बाद ही वे ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं।

आवेदन पत्र में उम्मीदवार को जानकारी समेत प्रोग्राम चुनने के बारे में दर्शाना होगा। उम्मीदवार आवेदन जमा करते समय निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। अन्यथा आवेदन रदद हो जाएगा।

5379487