IIT Bombay Internship: आईआईटी बॉम्बे इंटर्नशिप करने का शानदार मौका है। दरअसल, आईआईटी बॉम्बे ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए अपने प्रतिष्ठित आईआईटीबी रिसर्च इंटर्नशिप अवार्ड्स की घोषणा की है, इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ircc.iitb.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

पात्रताा मानदंड
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को मास्टर कार्यक्रम के दूसरे वर्ष या स्नातक कार्यक्रम के तीसरे/चौथे वर्ष में होना चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवारों का अपनी कक्षा में शीर्ष 20% में स्थान प्राप्त करना आवश्यक है। 

  • अध्ययन का विषय आईआईटी बॉम्बे संकाय द्वारा निर्दिष्ट परियोजना आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा। 
  • इंटर्नशिप के दौरान उम्मीदवारों की मौजूदगी पूरी तरह से आवश्क है यानी, उन्हें यह प्रमाण देना होगा कि इस अवधि के दौरान किसी अन्य कोर्सवर्क की आवश्यकता नहीं है। 
  • इंटर्नशिप की अवधि चार से छह महीने (जनवरी से जून) की है साथ ही अंशकालिक विकल्प की कोई अनुमति नहीं है।

कैसे होगा चयन?

  • चयन प्रक्रिया में आवेदनों की प्रारंभिक जांच, उसके बाद परीक्षा/साक्षात्कार शामिल है।  
  • चयन प्रक्रिया शैक्षणिक प्रदर्शन (कक्षा/विश्वविद्यालय में सापेक्ष रैंक) उम्मीदवारों द्वारा अपने नियमित शैक्षणिक कार्य के अलावा किए गए कार्य, टेकफेस्ट, ओलंपियाड, राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा जैसी प्रतियोगिताओं में भागीदारी/मान्यता और साक्षात्कार में प्रदर्शन पर निर्भर करता है। 
  • साक्षात्कार के लिए बुलाए गए बाहरी उम्मीदवारों को वापसी ट्रेन किराया का भुगतान किया जाएगा और उम्मीदवारों को आगे की यात्रा के लिए टिकट और वापसी यात्रा के लिए टिकट की फोटोकॉपी जमा करनी होगी।
  • चयनित उम्मीदवारों को 15,000 रुपये का मासिक वजीफा दिया जाएगा, जो उम्मीदवारों को आर्थिक रूप से लाभकारी होने के साथ-साथ अकादमिक रूप से समृद्ध भी बनाता है।

500 अक्षर में बताए उद्देश्य
उद्देश्य का विवरण 500 अक्षर में प्रस्तुत करें, जिसमें शोध में आपकी रुचि, प्रासंगिक कौशल और यह अवसर आपके शैक्षणिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी कैसे मदद करेगा।  सभी मांगे गए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें, जिसमें आपके प्रिंसिपल द्वारा आपकी कक्षा में आपकी रैंक बताने वाला प्रमाण पत्र भी शामिल हो।