Logo
Applied AI और डेटा साइंस में BSc/BS एक अद्वितीय अगली पीढ़ी का मॉडल प्रदान करेगा, जिसमें ऑनलाइन और ऑन-कैंपस दोनों तरह से क्लासेस ली जाएंगी।

Artificial Learning in IIT Jodhpur: आईआईटी जोधपुर ने फ्यूचरेंस यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी में एप्लाइड एआई और डेटा साइंस में बीएससी/बीएस की शुरुआत की। आईआईटी-जे के, यह कार्यक्रम एआई और डेटा विज्ञान के तेजी से विकसित हो रहे क्षेत्र में समृद्धि की समृद्धि को पूरा करता है। इसके लिए जेईई योग्यता की आवश्यकता नहीं है। आईआईटी जोधपुर में अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की पढ़ाई भी होगी। यह छात्रों और नौकरीपेशा दोनों के लिए उपयोगी होगा।  

डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का नया कोर्स
IIT Jodhpur के निदेशक प्रोफेसर अविनाश कुमार अग्रवाल ने भविष्य के लिए छात्रों को आधुनिक कौशल से लैस करने के महत्व को बताया। उन्होंने कहा कि "हमारी आज की दुनिया में बड़े और जटिल समस्याओं का समाधान रचनात्मक तरीकों से करना आवश्यक है। इसलिए, हमारा उद्देश्य Applied AI और डेटा साइंस में BSc/BS के पाठ्यक्रम में शामिल छात्रों को जरूरी आधुनिक कौशल और क्षमताएं देना है, ताकि वे तेजी से बदल रही वैश्विक दुनिया में सफल हो सकें।"

उद्योगों में तेजी से होगा बदलाव
वहीं, फ्यूचरेंस के संस्थापक और सीईओ राघव गुप्ता ने कहा, "AI की कारण से उद्योगों में तेजी से बदलाव आ रहा है। IIT  जोधपुर BSC/ BS कार्यक्रम उनकी अच्छी पढ़ाई के स्तर को बढाएगा। इससे  गहरी उद्योग की जानकारी मिल सकेगी। 

 AI कोर्स में होगी पढ़ाई
Applied AI और डेटा साइंस में BSc/BS एक अद्वितीय अगली पीढ़ी का मॉडल प्रदान करेगा, जिसमें ऑनलाइन और ऑन-कैंपस दोनों तरह से क्लासेस ली जाएंगी। बता दें, यह कोर्स छात्रों को NEP के मुताबिक विभिन्न चरणों में सर्टिफिकेट प्रदान करेगा। पहले साल में सर्टिफिकेट, दूसरे में डिप्लोमा, तीसरे में बीएससी डिग्री और चौथे साल के अंत में बीएस डिग्री दी जाएगी। इससे छात्रों को अपने कौशल को बढ़ाते हुए अपनी गति से आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। 

5379487