Logo
MP ITI Admission 2024: मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास विभाग द्वारा आईटीआई में प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। स्टूडेंट को एडमिशन लेने से पहले स्थानीय शासकीय आईटीआई के प्राचार्य से दस्तावेज का सत्यापन कराना होगा।

MP ITI Admission 2024: मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास विभाग द्वारा आईटीआई में प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक विद्यार्थियों को आईटीआई प्रवेश के लिए पोर्टल www.dsd.mp.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जिन छात्रों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे उम्मीदवार 20 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

रजिस्ट्रेशन एक समान होंगे
बता दें, रजिस्ट्रेशन फॉर्म सरकारी और प्राइवेट आईटीआई के लिए समान रखा गया है। प्राइवेट आईटीआई में प्रवेश के लिए स्टूडेंट को चॉइस फिलिंग का विकल्प भरना होगा। चॉइस फिलिंग के जरिए प्रवेश का विकल्प भर सकेंगे। चॉइस फिलिंग की राशि शासकीय एवं निजी आईटीआई के लिए समान रखी गई है। स्टूडेंट को एडमिशन लेने से पहले स्थानीय शासकीय आईटीआई के प्राचार्य से दस्तावेज का सत्यापन कराना होगा। अगर, स्थानीय सरकारी ITI उपलब्ध न हो तो नजदीकी किसी भी सरकारी आईटीआई के प्राचार्य से दस्तावेजों का सत्यापन करवा सकते हैं।

अपनानी होगी ये प्रक्रिया
बता दें कि 10वीं पास उम्मीदवार 20 मई तक आवेदन कर सकेंगे। मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास विभाग द्वारा इलेक्ट्रिशियन, डीजल मैकेनिक, कोपा, वेल्डर एवं इंडस्ट्रियल पेंटर के लिए प्रशिक्षण संचालित किया जा रहा है। इसके लिए उम्मीदवार की आयु 1 अगस्त 2024 को 14 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। किसी भी प्रशिक्षण के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास है। 

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत
आधार कार्ड
10वीं मार्कशीट
2 पासपोर्ट साइज फोटो
स्थानीय निवास पत्र 

5379487