JEE Mains 2025: गोवा बोर्ड ने एक अधिसूचना जारी करके कहा कि उसने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2025 को फरवरी के लिए पुनर्निर्धारित किया है। बोर्ड ने ऐसा करने के पीछे का कारण जेईई मेन सत्र-1 परीक्षा से साथ टकराव को बताया है। बोर्ड की अधिसूचना के अनुसार, संयुक्त प्रवेश परीक्षा- मुख्य (JEE Mains 2025) सत्र 1 जनवरी के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जाएगी।

बोर्ड ने कहा, "जेईई 2025 जनवरी के अंत तक समाप्त होने की उम्मीद है, जिससे छात्रों को अपनी बोर्ड परीक्षाओं की पर्याप्त तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलेगा।"

JEE Mains 2025 exam

जल्द शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
उम्मीद है कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in. पर जेईई मेन परीक्षा तिथि की घोषणा करेगी और पिछले रुझानों के अनुसार नवंबर में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करेगी। जो छात्र आगामी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और जिन्होंने उच्चतर माध्यमिक बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।

JEE Mains 2025 January: रजिस्ट्रेशन विवरण
जेईई मेन पंजीकरण विवरण के अनुसार, छात्रों को एनएडी पोर्टल के माध्यम से डिजी लॉकर खाते, एबीसी आईडी के माध्यम से अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट आईडी (एबीसी आईडी), भारतीय पासपोर्ट नंबर, गैर-भारतीय पासपोर्ट नंबर, पैन कार्ड नंबर या आधार नामांकन संख्या का उपयोग करके एनटीए जेईई मेन आधिकारिक वेबसाइट पर एक प्रोफाइल बनाने की अनुमति होगी। 

जेईई मेन परीक्षा में दो पेपर होंगे शामिल
जेईई मेन प्रश्न पत्र 2025 में दो पेपर शामिल होंगे। पेपर-1 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (NIT), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIIT), अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (CFTI) और भाग लेने वाले राज्य विश्वविद्यालयों द्वारा वित्त पोषित विश्वविद्यालयों में बीई, बीटेक में प्रवेश के लिए होगा। वहीं, पेपर 2 बीआर्क और बीप्लानिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है।

पिछले साल नवंबर में हुए थे रजिस्ट्रेशन
पिछले साल जेईई मेन परीक्षा दो सत्रों- जनवरी और अप्रैल में आयोजित की गई थी। पिछले साल जेईई मेन जनवरी परीक्षा के लिए 12 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। पहले सत्र के लिए जेईई मेन पंजीकरण 2025 विंडो नवंबर में उपलब्ध होने की संभावना है। दोनों सत्रों के लिए आवेदन करने के इच्छुक लोगों को रजिस्ट्रेशन शुल्क के साथ-साथ 500 रुपये से लेकर 1,000 रुपये तक का अतिरिक्त शुल्क देना होगा, जो उनकी श्रेणी पर निर्भर करेगा।