Logo
MP Board Ruk Jana Nahi Exam: मध्य प्रदेश सरकार ऐसे छात्रों के लिए योजना लेकर आई है, जिन्होंने 10वीं और 12वीं की परीक्षा में उपस्थित ना हो पाएं हो उनको एक और मौका दे रही हैं। इस योजना का नाम रुक जाना नहीं हैं। 

MP Board Ruk Jana Nahi Exam: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट 24 अप्रैल को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया हैं। प्रदेश सरकार ने ऐसी विद्यार्थी जो किसी कारणवश पेपर नहीं दे पाए थे तो ऐसे विद्यार्थियों के लिए "रुक जाना नहीं योजना चलाई गई है। इस योजना के तहत विद्यार्थियों की एक साल खराब होने से बच जाता है। जिसको लेकर परीक्षा की तारीख भी जारी कर दी गई है।

20 मई को होगी परीक्षा 
एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं योजना परीक्षा 20 मई 2024 को होगी। फेल स्टूडेंट्स पढ़ाई न छोड़ दे इसलिए इस योजना के तहत परीक्षा दिलाई जाती है। बता दें कि इस साल बोर्ड परीक्षा में भोपाल डिवीजन के 10वीं- 12वीं के 12 हजार 385 बच्चे फेल हुए है। जिसमें 10वीं के 13 हजार 473 और 12वीं में 7912 बच्चों के नाम शामिल है। बता दें कि MP Board रुक जाना नहीं योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 

यहां देखें Ruk Jana Nahi Exam का Time Table

दो बार होती है "रुक जाना नहीं" परीक्षा
एमपी बोर्ड की रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत ऐसे विद्यार्थी जो वार्षिक परीक्षा में फेल हो जाते हैं या किसी वजह से परीक्षा नहीं दे पाते है, उन्हें फिर से परीक्षा देने का मौका दिया जाता है। इस योजना का आरंभ 2016 में मध्य प्रदेश सरकार ने किया था। रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है। पहली बार रिजल्ट जारी होते ही में से मई-जून परीक्षा आयोजित होती है। दूसरी बार दिसंबर में इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर 11वीं में मिलेगा प्रवेश
मई में आयोजित प्रथम चरण की परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर परीक्षार्थी को ही कक्षा 11वीं में नियमित प्रवेश की पात्रता होगी। इसी तरह द्वितीय चरण की परीक्षा दिसंबर में होगी। 

5379487