Logo
NEET MDS 2024: जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, आवेदन करने की लास्ट डेट 19 फरवरी 2024 तय की गई है। वहीं, परीक्षा का आयोजन 18 मार्च 2024 को होगा।

NEET MDS 2024: मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी 2024 के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा होने के लिए नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज ने आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को NBEMS की आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

अप्रैल में घोषित होंगे नतीजे
जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, आवेदन करने की लास्ट डेट 19 फरवरी 2024 तय की गई है। वहीं, परीक्षा का आयोजन 18 मार्च 2024 को होगा। बता दें, पहले इस परीक्षा का आयोजन 9 फरवरी को होना था। एग्जाम के लिए प्रवेश पत्र 3 मार्च 2024 को जारी होंगे। कैंडिडेट अपने एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि के जरिए प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इस भर्ती के नतीजे 18 अप्रैल तक घोषित होंगे। 

आवेदन शुल्क
बता दें, NEET MDS परीक्षा शुल्क सामान्य,ओबीसी उम्मीदवारों को 3500 रुपए परीक्षा देना होगा, जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी आवेदकों को 2500 रुपए शुल्क जमा करना होगा। परीक्षा और रजिस्ट्रेशन संबंधी सभी जानकारी के लिए उम्मीदवार जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं। 

योग्यता
इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवार के पास राज्य डेंटल काउंसिल के साथ पंजीकृत किसी भी संस्थान से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) की डिग्री अनिवार्य है। इसके अलावा किसी अनुमोदित/मान्यता प्राप्त दंत चिकित्सा कॉलेज में एक साल की अनिवार्य रोटेशनल इंटर्नशिप करना जरूरी है। योग्यता के लिए इंटर्नशिप पूरी करने की कट-ऑफ तारीख 31 मार्च रखी गई है। 

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
सबसे पहले NBEMS की आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर जाएं। 
इसके बाद NEET MSD टैब पर जाएं। 
अब एप्लीकेशन पर क्लिक करें। 
इसके बाद पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें। 
यूजर आईडी और पासवर्ड जनरेट करना होगा। 
मागें गए डाक्यूमेंट अपलोड करें। 
फीस जमा कर सबमिट करें। 

5379487