Logo
NEET UG 2024: नीट पेपर लीक और UGC-NET पर पूरे देश में बवाल मचा हुआ है। वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में अब तक हुई जांच और कार्रवाई को लेकर जानकारी साझा की।

NEET UG 2024: नीट पेपर लीक और UGC-NET पर पूरे देश में बवाल मचा हुआ है। वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में अब तक हुई जांच और कार्रवाई को लेकर जानकारी साझा की। उन्होंने कहा- हम बिहार सरकार के संपर्क में हैं। इस मामले में कोई भी हो, एनटीए हो या इसके अफसर जो दोषी होगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे।

हाईलेवल कमेटी गठित होगी: धर्मेंद्र प्रधान
सरकार एनटीए को लेकर एक हाईलेवल कमेटी गठित कर रही है। हम जीरो एरर परीक्षाओं के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारी सरकार परीक्षाओं को लेकर एक्ट ला चुकी है। इस मुद्दे पर अफवाह न फैलाई जाए और किसी भी तरह से राजनीति न की जाए। नीट की परीक्षा में ग्रामीण और गरीब विद्यार्थी जो अच्छे नंबर के साथ खड़े हैं, उनकी क्या गलती है। हम किसी भी गुनहगार को छोड़ेंगे नहीं, कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेंगे। मैं आप सभी से सहयोग की कामना करता हूं।

UGC NET 2024 रद्द करने पर शिक्षा मंत्री क्या बोले? 
धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि नेट पेपर को लेकर शिकायतों के बाद हम नेशनल साइबर सिक्योरिटी एजेंसी के साथ संपर्क में थे। हमें पता चला कि पेपर की कुछ जानकारी डार्कनेट पर आ गई है। टेलीग्राम ऐप पर पेपर लीक हुआ था, जिसे बाद में हमने ओरिजनल पेपर से मिलाया। इसके बाद परीक्षा की पवित्रता और सुचिता बनाए रखने के लिए इसे रद्द कर दोबारा कराने का निर्णय लिया गया है।

शिकंदर यादव के सवाल पर प्रधान क्या बोले?
मैं इस मामले की जिम्मेदारी लेता हूं। हमें देश के गरीब और मेहनत करने वाले विद्यार्थियों का सम्मान करना होगा। बिहार की एजेंसियां जांच कर रही हैं, जो भी दोषी होगा, कार्रवाई करेंगे। अभी हम संवेदनशील दौर से गुजर रहे हैं। कई लोगों के मेल मुझे मिले हैं, उनकी नाराजगी वाजिब है। उनके लिए स्पष्ट कार्रवाई करना हमारी जिम्मेदारी है। सरकार की मंशा साफ है कि भारत को आगे लेकर जाने के लिए देश की युवा शक्ति की मजबूती जरूरी है।

5379487