Logo
NEET PG 2024: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार(30 जून) को कहा कि अगले दो दिनों में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBE) द्वारा नीट पीजी (NEET-PG) के लिए नए कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी।

NEET PG 2024: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज दो दिनों के भीतर राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा स्नातकोत्तर (NEET PG 2024) परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा करेगा। नीट पीजी परीक्षा कार्यक्रम जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in के माध्यम से परीक्षा कार्यक्रम डाउनलोड कर सकेंगे। 

अनियमितताओं के कारण रद्द हुई थी परीक्षा
प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर उठे विवाद के बीच पिछले सप्ताह नीट पीजी (NEET-PG) उन परीक्षाओं में से एक है जिन्हें एहतियात के तौर पर रद्द कर दिया गया था। 

जल्द होगा नई तिथियों का ऐलान
भाजपा की विस्तारित राज्य कार्यकारिणी की बैठक से इतर पंचकूला में पत्रकारों से बातचीत में प्रधान ने कहा "राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, स्नातकोत्तर की तिथि की घोषणा एनबीई (NBE) द्वारा एक या दो दिनों में की जाएगी।

NTA ने यूजीसी-नेट की परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा
हाल ही में, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने भी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC-NET) सहित रद्द और स्थगित परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा की थी। उनके संचालन में कथित अनियमितताओं को लेकर विवाद के बीच यूजीसी-नेट, जिसे 18 जून को आयोजित होने के एक दिन बाद रद्द कर दिया गया था, अब 21 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा।

41,507 सीटों के लिए होती है NEET PG परीक्षा
नीट पीजी 2024 परीक्षा 13,886 मास्टर ऑफ सर्जरी (MS), 26,699 डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MD) और 922 पोस्ट ग्रेजुएट (PG) डिप्लोमा सीटों पर प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम के अनुसार, एमएस, एमडी और पीजी डिप्लोमा प्रवेश के लिए किसी अन्य प्रवेश परीक्षा को मान्यता नहीं दी जाती है। सफल उम्मीदवार सरकारी और निजी दोनों संस्थानों को मिलाकर 350 से अधिक मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश सुरक्षित कर सकते हैं।

5379487