Logo
NEET UG 2024 Counselling: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने मेडिकल कॉलेजों को सीट की डिटेल्स जारी करने के लिए कहा है। इसके लिए 20 जुलाई तक का समय दिया गया है।

NEET UG 2024 Counselling: नीट यूजी विवाद के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने काउंसलिंग जल्द शुरू करने का संकेत दिया है। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की ओर से एक नोटिस जारी कर मेडिकल कॉलेजों से सीटों का विवरण दर्ज करने के लिए कहा गया है। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने जुलाई के तीसरे सप्ताह से नीट यूजी काउंसलिंग शुरू होने की बात भी की थी।

20 जुलाई तक दिया गया समय
मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने मेडिकल कॉलेजों को सीट की डिटेल्स जमा करने के लिए 20 जुलाई तक का समय दिया गया है। कॉलेजों को MCC की ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर डिटेल्स भरनी होगी।

जल्द शुरू होगी NEET UG काउंसलिंग
केंद्र सरकार ने 6 जुलाई को कहा था कि जुलाई के तीसरे हफ्ते से NEET की काउंसलिंग शुरू कर दी जाएगी। वहीं, NEET विवाद पर 18 जुलाई को CJI चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की डिवीजन बेंच सुनवाई करेगी।

5 चरणों में होती है काउंसलिंग
NEET UG काउंसलिंग प्रक्रिया में 5 चरणों में होती है। इसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, ऑप्शन भरना और लॉक करना, सीट अलॉटमेंट और आखिर में एलॉटेड कॉलेज में रिपोर्ट करना शामिल है। इस पूरी प्रक्रिया में स्टूडेंट्स को कई डॉक्यूमेंट्स की भी जरूरत होती है।

सुप्रीम कोर्ट काउंसलिंग पर रोक से कर चुका इनकार
सुप्रीम कोर्ट में 11 जून को याचिका लगाकर नीट काउंसलिंग (NEET Counselling) पर रोक लगाने की मांग की गई थी। जिसको जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस असदुद्दीन ने सुनवाई के बाद रोक लगाने से इनकार कर दिया था। इसके बाद फिर 20 जून को एक और याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस विक्रम नाथ की बेंच ने नीट यूजी काउंसलिंग (NEET UG Counselling) पर रोक लगाने से दोबारा इनकार किया था।

5379487