Logo
NEET Revised Result 2024: शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि NEET-UG 2024 के संशोधित परिणामों की घोषणा अभी नहीं हुई है। आधिकारिक जानकारी का फिलहाल इंतजार करें।

NEET Revised Result 2024: शिक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि NEET-UG 2024 के अंतिम संशोधित परिणामों (Revised Result) का ऐलान अभी नहींं किया गया है। मंत्रालय ने कहा, 'कृपया आधिकारिक जानकारी का इंतजार करें।' दरअसल, गुरुवार (25 जुलाई) को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की वेबसाइट पर एक पुराने लिंक की वजह से लोगों को गलतफहमी हो गई कि नया स्कोर कार्ड जारी कर दिया गया है। हालांकि, देर रात शिक्षा मंत्रालय ने यह गलतफहमी दूर कर दी। 

शिक्षा मंत्रालय ने रिवाइज्ड रिजल्ट को लेकर क्या कहा?
गुरुवार को एक पुराने लिंक को साझा किया गया। इसके बाद स्टूडेंट्स को गलतफहमी हो गई कि नए स्कोर कार्ड को रिलीज कर दिया गया है। हालांकि, शिक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने स्पष्ट किया कि NEET-UG 2024 का रिवाइज्ड रिजल्ट अभी जारी नहीं किए गए हैं। NTA ने 1,563 उम्मीदवारों के लिए रीएग्जाम आयोजित करने के बाद स्कोर कार्ड को रिवाइज्ड किया है। 

IIT दिल्ली की सिफारिश के बाद रिजल्ट में बदलाव
यह रिजल्ट में तीसरा बदलाव है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT Delhi) की सिफारिश पर भौतिकी के एक प्रश्न का गलत उत्तर देने वाले छात्रों के लिए पांच अंक घटाए गए हैं। रिवाइज्ड रिजल्ट आने के बाद परीक्षा देने वाले सभी 23 लाख स्टूडेंट्स की रैंक बदल जाएंगे। चूंकि पांच नंबर कम हो जाएंगे इसलिए पहले फुल मार्क्स पाने वाले स्टूडें‍ट्स की रैंक में भी बदलाव होगा। 

पुराना लिंक फिर से एक्टिव होने पर हुई गलतफहमी
हालांकि, गुरुवार को जारी किया गया डाउनलोड लिंक स्कोर कार्ड के लिए नहीं था। बल्कि, यह लिंक 1,563 स्टूडेंट के रीएग्जाम के नतीजे घोषित होने के बाद फिर से एक्टिव किया गया था। इस डाउनलोड लिंक को इसलिए शेयर किया गया था कि रीएग्जाम देने वाले सभी कैंडिडेट दोबारा अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकें। अचानक इस लिंक के एक्टिव होने के कारण गलतफहमी फैली। 

शिक्षा मंत्री ने  NEET-UG स्कोर को लेकर दी जानकारी
मंगलवार को शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि संशोधित NEET-UG स्कोर एक से  दो दिनों में शेयर किए जाएंगे। धर्मेंद्र प्रधान ने कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की NEET-UG पेपर लीक को लेकर किए जा रहे हमलों का जवाब देते हुए कहा कि राजस्थान में कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के बाद कई पेपर लीक हुए। हमारी सरकार त्रुटि-मुक्त और छेड़छाड़-रहित परीक्षा सुनिश्चित करना चाहती है। यही कारण है कि कुछ परीक्षाएं स्थगित की गई हैं।

5379487