NEET Re-Exam Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अंडरग्रेजुएट के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG 2024) रीटेस्ट की आंसर-की जारी कर दी है। एजेंसी ने आंसर-की के साथ-साथ रिस्पॉन्स शीट और प्रश्न पत्र भी जारी किया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आंसर-की डाउनलोड कर सकते है। 

813 छात्रों ने दिया था रीटेस्ट
बता दें कि नीट यूजी पुनःपरीक्षा का आयोजन 23 जून 2024 को किया गया था। इसमें 1563 उम्मीदवारों में से सिर्फ 813 छात्र-छात्राएं री-एग्जाम के लिए उपस्थित हुए। इस परीक्षा में वहीं छात्रों को मौका दिया गया था जिनको 5 मई को निर्धारित परीक्षा तिथि पर समय की हानि के कारण परिणाम घोषित होने के बाद ग्रेस मार्क्स दिए गए थे।

रात 11 बजे तक दर्ज करें आपत्ति
उम्मीदवारों को 29 जून रात 11 बजे तक नीट रीटेस्ट उत्तर कुंजी और स्कैन की गई ओएमआर शीट को चुनौती देने की अनुमति दी गई है। 1,563 उम्मीदवारों में से कुल 750 छात्रों ने पुन:परीक्षा छोड़ दी। नीट रीटेस्ट प्रश्न पत्र में भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र में से प्रत्येक में 50 प्रश्न थे।

आपत्ति दर्ज करने के लिए शुल्क
एनटीए ने कहा कि नीट आंसर-की और ओएमआर आंसर शीट को 200 रुपये की गैर-वापसी योग्य फीस देकर चुनौती दी जा सकती है। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए, आवेदन प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों द्वारा दिए गए पंजीकृत ई-मेल पते पर ओएमआर आंसर शीट की स्कैन की गई छवि भेजी गई है।

24 लाख विद्यार्थी ने दी NEET UG Exam
नीट का आयोजन देश भर के 557 परीक्षा केंद्रों में 5 मई 2024 को पेन पेपर मोड में किया गया था। इस बार नीट में 24 लाख विद्यार्थी बैठे थे। लेकिन रिजल्ट जारी होते ही विवाद बढ़ता गया और बिहार से पेपर लीक के सबूतों की जांच शुरू हो गई। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ग्रेस मार्क वालों की दोबारा परीक्षा हुई।  

नीट के जरिए ही देश के तमाम मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमस, बीएचएमस, बीयूएमस ( MBBS, BDS, BSMS, BAMS, BHMS, BUMS ) और अन्य विभिन्न अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में दाखिला होता है। 

कैसे डाउनलोड करें आंसर-की?(NEET UG Answer key 2024)

  • उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/NEET पर जाएं।
  • "National Eligibility cum Entrance Test (UG)-2024 Re-Test Answer Key" विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब अपना परीक्षा रोल नंबर/पंजीकरण नंबर और पासवर्ड दर्ज करके नीट आंसर-की 2024 डाउनलोड करें।
  • पीडीएफ डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए इसका प्रिंट आउट ले लें।