NEET UG Re Exam Result 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आज नीट यूजी 2024 री-एग्जाम का रिजल्ट जारी कर सकता है। 1563 उम्मीदवारों को नीट री-एग्जाम में बैठने का मौका दिया गया था। जो उम्मीदवार इस एग्जाम में बैठे थे, वे आज एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/NEET/ पर जाकर अपना नीट रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

813 उम्मीदवारों ने दी परीक्षा
बता दें कि 23 जून को 1563 पात्र उम्मीदवारों में से केवल 813 (52%) ही नीट री-एग्जाम में शामिल हुए थे और 48% छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी। सुप्रीम कोर्ट को NTA ने सूचित किया कि नीट री-एग्जाम 23 जून को होगा और 6 जुलाई से शुरू होने वाली काउंसलिंग प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए परिणाम 30 जून तक घोषित किए जाने की संभावना है।

इसके बाद मेडिकल काउंसलिंग (MCC) अखिल भारतीय कोटा (AIQ) सीटों के लिए अंडरग्रेजुएट मेडिकल काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू करने की संभावना है।

1563 उम्मीदवारों को मिले थे दो विकल्प
दरअसल, नीट यूजी परीक्षा के दौरान समय की बर्बादी के कंपनसेशन के रूप में एनटीए ने 1563 उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स दिए थे। बाद में ग्रेस मार्क्स, परीक्षा में गड़बड़ी और पेपर लीक को लेकर विरोध शुरू हुआ। कई छात्रों और अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। NEET UG परीक्षा में ग्रेस मार्क्स और अन्य अनियमितताओं के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के दौरान, केंद्र ने सूचित किया था कि इन उम्मीदवारों को दिए गए ग्रेस मार्क्स रद्द कर दिए जाएंगे। एनटीए की ओर से ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 उम्मीदवारों को नीट री-एग्जाम में बैठने या बिना ग्रेस मार्क्स वाले स्कोरकार्ड के साथ आगे बढ़ने के दो विकल्प दिए थे।

रिजल्ट चेक करने का सरल तरीका(NEET Re-exam Result 2024)

  • सबसे पहले एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाएं।
  • होम पेज पर NEET(UG) 2024 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • अब यहां लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब आपका स्कोरकार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • स्कोरकार्ड जांचें और पेज डाउनलोड करें, इस पर अपनी फोटो और बार कोड चेक कर लें।