Logo
NEET UG Re Exam Result 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने आज नीट यूजी 2024 री-एग्जाम का रिजल्ट घोषित कर दिया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/NEET/ पर जाकर अपना नीट रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

NEET UG Re Exam Result 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने आज नीट यूजी 2024 री-एग्जाम का रिजल्ट घोषित कर दिया है। 1563 उम्मीदवारों को नीट री-एग्जाम में बैठने का मौका दिया गया था। जो उम्मीदवार इस एग्जाम में बैठे थे, वे आज एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/NEET/ पर जाकर अपना नीट रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

टॉपर्स की संख्या 67 से 61 हुई
रिएग्‍जाम रिजल्‍ट जारी होने के बाद अब टॉपर्स की गिनती 67 से घटकर 61 हो गई है। 720 में से 720 नंबर पाने वाले 6 में से 5 स्‍टूडेंट्स रीएग्‍जाम में शामिल हुए थे। इनमें से किसी ने भी रीएग्जाम में टॉप नहीं किया है। हालांकि सभी 5 कैंडिडेट्स ने रीएग्जाम में 680 से ज्यादा स्कोर किया है। छठे कैंडिडेट को भी ग्रेस मार्क्‍स हटाकर बने नंबरों की मार्कशीट दी जाएगी। ऐसे में अब टॉपर्स की गिनती 6 कम हो गई है। 

813 उम्मीदवारों ने दी परीक्षा
बता दें कि 23 जून को 1563 पात्र उम्मीदवारों में से केवल 813 (52%) ही नीट री-एग्जाम में शामिल हुए थे और 48% छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी। इसके बाद मेडिकल काउंसलिंग (MCC) अखिल भारतीय कोटा (AIQ) सीटों के लिए अंडरग्रेजुएट मेडिकल काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू करने की संभावना है।

1563 उम्मीदवारों को मिले थे दो विकल्प
दरअसल, नीट यूजी परीक्षा के दौरान समय की बर्बादी के कंपनसेशन के रूप में एनटीए ने 1563 उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स दिए थे। बाद में ग्रेस मार्क्स, परीक्षा में गड़बड़ी और पेपर लीक को लेकर विरोध शुरू हुआ। कई छात्रों और अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। NEET UG परीक्षा में ग्रेस मार्क्स और अन्य अनियमितताओं के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के दौरान, केंद्र ने सूचित किया था कि इन उम्मीदवारों को दिए गए ग्रेस मार्क्स रद्द कर दिए जाएंगे। एनटीए की ओर से ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 उम्मीदवारों को नीट री-एग्जाम में बैठने या बिना ग्रेस मार्क्स वाले स्कोरकार्ड के साथ आगे बढ़ने के दो विकल्प दिए थे।

रिजल्ट चेक करने का सरल तरीका(NEET Re-exam Result 2024)

  • सबसे पहले एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाएं।
  • होम पेज पर NEET(UG) 2024 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • अब यहां लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब आपका स्कोरकार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • स्कोरकार्ड जांचें और पेज डाउनलोड करें, इस पर अपनी फोटो और बार कोड चेक कर लें।
5379487