Logo
NIRF Ranking 2024: शिक्षा मंत्रालय ने देश के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट जारी कर दी है। आईआईटी, मद्रास (IIT-M) ने लगातार छठी बार टॉप रैंक हासिल किया है।

NIRF Ranking 2024: शिक्षा मंत्रालय की ओर से सोमवार 12 अगस्त को देश के टॉप 10 IT कॉलेजों की लिस्ट जारी कर दी गई। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास (IIT-M) ने एक बार फिर से देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में टॉप रैंक हासिल किया है। इस वर्ष की रैंकिंग में आईआईटी मद्रास ने ओवरऑल और इंजीनियरिंग दोनों कैटेगरी में पहला स्थान हासिल किया है। यह लगातार छठा साल है जब आईआईटी मद्रास ने इंजीनियरिंग कैटेगरी में टॉप रैंकिंग हासिल करने में कामयाबी हासिल की है।

अलग-अलग कैटेगरी के टॉप 10 कॉलेजों की रैंकिंग हुई
नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क ने सोमवार को NIRF Ranking के 9 वें एडिशन की रैंकिंग जारी की। इसमें अलग अलग कैटेगरी के टॉप 10 कॉलेजों को शामिल किया गया है।टॉप कॉलेजों की लिस्ट NIRF की ऑफिशियल वेबसाइट  nirfindia.org पर अपलोड कर दी गई है।  शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भारत मंडपम में एक कार्यक्रम के दौरान NIRF रैंकिंग 2024 जारी की। इस मौके पर शिक्षा राज्य मंत्री सुकांतो मजूमदार भी मौजूद थे।

IISc बेंगलुरु दूसरे नंबर पर रहा
आईआईटी मद्रास के बाद, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु (IISc) ने दूसरा रैंक हासिल किया है। इसके बाद आईआईटी बॉम्बे तीसरे, आईआईटी दिल्ली चौथे और आईआईटी कानपुर पाचवें स्थान पर रहा। आईआईटी खड़गपुर ने छठा,  AIIMS दिल्ली ने सातवां, आईआईटी रुड़की ने आठवां और आईआईटी गुवाहाटी ने नौवां रैंक हासिल किया है। वहीं, आईआईटी, तिरुचिरापल्ली ( IIT Tiruchirappalli) इस रैंकिंग में दसवें नंबर पर है।

पहली बार 17 कैटेगरी में जारी हुई रैंकिंग
NIRF का यह नौवां संस्करण है। इस वर्ष की रैंकिंग में तीन नई कैटेगरी शामिल की गई हैं: 'ओपन यूनिवर्सिटी', 'स्किल यूनिवर्सिटी', और 'स्टेट-फंडेड गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी'। एआईसीटीई के चेयरपर्सन अनिल सहस्रबुद्धे ने यह भी ऐलान किया है की, कि अगले साल से 'सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग' भी शुरू की जाएगी। इस साल एनआईआरएफ के पास दस हजार एप्लिकेशन आए थे। इस साल की रैंकिंग इसलिए भी खास है क्योंकि पहली बार 17 कैटेगरी में रैंकिंग जारी की गई है। 

बिजनेस एजुकेशन में IIM का दबदबा
आईआईएम अहमदाबाद को भारत के सबसे बेहतरीन बिजनेस स्कूल के रूप में स्थान दिया गया है, जिसमें दो आईआईटी भी टॉप 10 में शामिल हैं। मेडिकल एजुकेशन के लिए AIIMS दिल्ली को टॉप रैंक हासिल हुआ है, जबकि आर्किटेक्चर कोर्स के लिए आईआईटी रुड़की को नंबर वन कॉलेज के रूप में रैंक किया गया है। जामिया मिलिया इस्लामिया ने यूनिवर्सिटी कैटेगरी में लगातार तीसरे साल तीसरा रैंक बरकरार रखा है। जामिया  को हमदर्द फार्मेसी के लिए बेहतरीन यूनिवर्सिटी माना गया है।

देखें देश के टॉप 10 कॉलेजों की लिस्ट:

  1. आईआईटी मद्रास (IIT Madras)
  2. भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु (IISc Bangalore)
  3. आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay)
  4. आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi)
  5. आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur)
  6. आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur)
  7. एआईआईएमएस दिल्ली (AIIMS Delhi)
  8. आईआईटी रुड़की (IIT Roorkee)
  9. आईआईटी गुवाहाटी (IIT Guwahati)
  10. आईआईटी, तिरुचिरापल्ली ( IIT Tiruchirappalli)

देश के टॉप 10 यूनिवर्सिटी की लिस्ट 

  1. आईआईएससी, बेंगलुरु
  2. जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
  3. जामिया मिल्लिया इस्मालिया, नई दिल्ली
  4. मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन मणिपाल
  5. बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, वाराणसी
  6. यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली, नई दिल्ली
  7. अमृता विश्व विद्यापीठ कोयंबटूर
  8. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, अलीगढ़
  9. जादवपुर यूनिवर्सिटी, कोलकाता
  10. वेल्लोर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नलॉजी, वेल्लोर

जानें, क्या है नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF)
NIRF (राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क) भारत सरकार द्वारा 2015 में शुरू की गई एक पहल है, जो देश के उच्च शिक्षा संस्थानों की गुणवत्ता को मापने और रैंक करने का काम करती है। इसे केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित किया जाता है। NIRF के तहत अलग अलग-कैटेगरी के शैक्षणिक संस्थानों का मूल्यांकन शिक्षण, अनुसंधान, स्नातक परिणाम, आउटरीच और विविधता जैसे मापदंडों पर किया जाता है। इसका मकसद छात्रों को सही संस्थान चुनने में मदद करना और शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार को बढ़ावा देना है। 

5379487