Rajasthan RBSE 10th Result Updates: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12 वीं का परिणाम जारी कर चुका है। ऐसे में अब 10 वीं बोर्ड के नतीजों का छात्रों को इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कक्षा 10वीं के नतीजे मई माह के अंत में जारी होंगे। जिन छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था, वे आधिकारिक  वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकेंगे।

इस माह हुई थी एग्जाम
बता दें, कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 07 मार्च से शुरू की गई थी, जो  30 मार्च, 2024 तक चली। कक्षा 10 वीं बोर्ड की परीक्षाएं एक पाली में आयोजित हुई। 10 वीं बोर्ड परीक्षा सुबह 8:30 से 11:45 बजे तक आयोजित की गई। बोर्ड एग्जाम में 8 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। 

इन्हें देनी होगी कंपार्टमेंट परीक्षा 
राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं के छात्रों को उत्तीर्ण होने के लिए सभी विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक है। इसके साथ ही उनके कुल अंक भी कम से कम 33 प्रतिशत से अधिक होने चाहिए। जिन छात्रों के इससे कम अंक आएंगे, उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा देनी होगी। 

पिछले साल का जानें रिजल्ट
साल 2023 में कक्षा 10वीं बोर्ड पास प्रतिशत 90.49 था। इसके साथ ही आप को बता दें, पिछले साल लड़कियां प्रथम थी। यानी की पास प्रतिशत लड़कों के मुकाबले बेहतर था। पिछले साल छात्रों का पास प्रतिशत 89.78 और छात्राओं का पास प्रतिशत 91.31 फीसदी था।

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

  • सबसे पहले छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाना होगा।
  • अब यहां राजस्थान बोर्ड वाले सेक्शन पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद बोर्ड 10वीं रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक जाकर करें।
  • चाही गई आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज कर जमा कर दें।
  • अब उम्मीदवार को Result स्क्रीन पर दिख जाएगा। 
  • आखरी में रिजल्ट की कॉपी डाउनलोड कर रख लें।