Logo
Ruk Jana Nahi December 2024: मध्य प्रदेश स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग की ओर से रुक जाना योजना के तहत दिसंबर 2024 (पार्ट-2) परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू है। इसमें भाग लेने के लिए छात्र 31 अक्टूबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Ruk Jana Nahi December 2024: अगर आप एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं कक्षा में फेल हो गए हैं और इस साल ही पास होना चाहते हैं तो आप एमपी राज्य ओपन बोर्ड से 'रुक जाना नहीं योजना' के तहत फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए 10 जून 2024 से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके है। आवेदन करने के लिए लास्ट डेट 31 अक्टूबर 2024 तय की गई है। 

छात्रों के पास आखिरी मौका
मध्य प्रदेश राज्य ओपन बोर्ड के डायरेक्टर प्रभात राज तिवारी ने बताया कि रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत छात्र अभी भी अप्लाई कर सकते हैं, इसके दूसरे चरण के एग्जाम दिसंबर में होंगे। इसके लिए दसवीं बारहवीं के सिर्फ वही छात्र पात्र होते हैं जो दसवीं में दो से अधिक और बारहवीं में 1 से अधिक सब्जेक्ट में फेल हुए हैं।

ये खबर भी पढ़ें- Ruk Jana Nahi Result 2024: एमपी शिक्षा बोर्ड (MPSOS) ने जारी किया 'रुक जाना नहीं' का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

इस साल 5.60 लाख स्टूडेंट्स हुए फेल
बता दें कि बता दें कि पहले चरण की परीक्षा मई 2024 में संपन्न हो गई है। पहले चरण के लिए करीब 2 लाख 46 हजार छात्रों ने फॉर्म भरे थे। वहीं इसका दूसरा एग्जाम दिसंबर माह में होगा। 10वीं-12वीं में कुल 5.60 लाख स्टूडेंट्स फेल हुए थे। अब साल 2024 वाले सेशन के छात्रों को इसके बाद एक मौका और दिया गया है।

पहले चरण में 2.46 लाख छात्रों ने दी परीक्षा
इसके लिए छात्र ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। अभी तक कुल 2 लाख 46 हजार छात्रों ने फॉर्म भरे हैं। तीन लाख से अधिक छात्रों के पास एक और मौका है वह जल्द से जल्द ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए एमपी ऑनलाइन या फिर राज्य ओपन बोर्ड की वेबसाइट से अप्लाई कर सकते हैं।

2016 में शुरू हुई योजना
एमपी बोर्ड की रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत ऐसे विद्यार्थी जो वार्षिक परीक्षा में फेल हो जाते हैं या किसी वजह से परीक्षा नहीं दे पाते है, उन्हें फिर से परीक्षा देने का मौका दिया जाता है। इस योजना का आरंभ 2016 में मध्य प्रदेश सरकार ने किया था। तब से अब तक कुल 14 लाख से अधिक वह छात्र भाग ले चुके हैं, इसमें 5 लाख 31 हजार छात्र पास हुए हैं। 

ये खबर भी पढ़ें- Ruk Jana Nahi Yojana: रुक जाना नहीं रिजल्ट की ओरिजिनल मार्कशीट करें डाउनलोड; यहां जानें कैसे मिलेगी Marksheet

दो बार होती है "रुक जाना नहीं" परीक्षा
रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है। पहली बार रिजल्ट जारी होते ही में से मई-जून परीक्षा आयोजित होती है। दूसरी बार दिसंबर में इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट mpsos.nic.in पर जाएं। 
  • होम पेज में 'रुक जन नहीं योजना' लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • नए पेज में आपको अपनी अपनी कक्षा को सिलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद अपना रोल नंबर दर्ज करके Search बटन पर टैब करना होगा।
  • अब आपका परीक्षा का परिणाम खुल जाएगा।
  • फिर आपको उतने फीस का भुगतान करना होगा जितने विषय में आप फेल हुए हैं।
  • फिर सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने होंगे।
  • अपलोड करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करना होगा और एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रखना होगा।
5379487