Logo
School Holiday: तमिलनाडु में क्वार्टरली एग्जाम के बाद पड़ने वाली छुट्टियों के कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा विभाग ने बदलाव किया है। विभाग ने स्कूल की छुट्टियों को बढ़ाने का ऐलान किया है। पहले स्कूल 3 अक्टूबर से खुलने वाले थे, लेकिन अब स्कूल 7 अक्टूबर से खुलेंगे।

School Holiday: तमिलनाडु सरकार के शिक्षा विभाग ने क्वार्टरली एग्जाम के बाद पड़ने वाली छुट्टियों के कार्यक्रम में बदलाव किया है। राज्य सरकार के शिक्षा विभाग ने स्कूल की छुट्टियों को बढ़ाने का ऐलान किया है। पहले स्कूल 3 अक्टूबर से खुलने वाले थे, लेकिन अब स्कूल 7 अक्टूबर से खुलेंगे। शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक, तिमाही परीक्षाएं पूरी होने के बाद राज्य के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूल 7 अक्टूबर से खुलेंगे।

यह भी पढ़ें:- CBSE Date Sheet 2025: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम डेटशीट जल्द होगी जारी; यहां देखें संभावित डेट

कब से शुरू होगी बच्चों की छुट्टियां
कक्षा 6वीं से 12वीं तक की क्वार्टरली परीक्षा 20 सितंबर से शुरू हुई थी और यह परीक्षा 28 सितंबर तक समाप्त हो जाएंगी। इसके बाद स्कूल बंद रहेंगे। कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए, परीक्षाएं 19 सितंबर को शुरू हुईं और 27 सितंबर को समाप्त होंगी। वहीं कक्षा 6 से 10 के छात्रों की परीक्षाएं 20 से 27 सितंबर तक होंगी।

छात्रों के प्रेशर को कम करने के लिए आदेश
बता दें कि 28 सितंबर से 6 अक्टूबर तक विस्तारित अवकाश अवधि का उद्देश्य छात्रों को आराम करने और अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पर्याप्त समय देना है। विभाग के बयान में इस बात पर जोर दिया गया है कि यह विस्तार छात्रों के अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी प्राथमिक, मध्य, उच्च और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों पर लागू होता है।

यह भी पढ़ें:- UGC NET June 2024 Result: यूजीसी नेट जून परीक्षा का ताजा अपडेट; जानें कब जारी होगा रिजल्ट

बता दें कि तमिलनाडु में तिमाही परीक्षाएं एकेडमिक कैलेंडर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जो विभिन्न विषयों में छात्रों की समझ और प्रगति का आकलन करती हैं। अतिरिक्त अवकाश समय को छात्रों को उनकी परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने और उनके शैक्षणिक कार्यभार को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करने के लिए एक सहायक उपाय के रूप में देखा जाता है।

5379487