UGC NET 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 18 जून 2024 को यूजीसी नेट जून परीक्षा का आयोजन करने जा रही है। जून सत्र की यूजीसी नेट परीक्षा पेन एंड पेपर टेस्ट मोड में आयोजित की जाएगी। इसके लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

दो पालियों में होगी परीक्षा
यूजीसी नेट जून सत्र की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 09:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 03:00 बजे से शाम 06:00 बजे तक आयोजित की जाएगी। जिसमें प्रत्येक पाली 3 घंटे की होगी। यहां परीक्षा से जुड़े कुछ आखिरी मिनट के टिप्स दिए गए हैं जो उम्मीदवारों को परीक्षा के तनाव से निपटने में मदद कर सकते हैं।

जरूरी टिप्स

  • आखिरी समय के दौरान महत्वपूर्ण विषयों का अच्छा रिवीजन उम्मीदवारों के लिए फायदेमंद होगा।
  • प्रभावी ढंग से रिवीजन करने के विभिन्न तरीके हैं; जैसे - फ्लैश कार्ड, शॉर्ट नोट्स और सरल स्टिकी नोट्स का उपयोग करना। 
  • अंतिम समय में नए विषय सीखने से बचना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा से एक दिन पहले सहित हर दिन मॉक टेस्ट लेने की सलाह दी जाती है।

चूंकि अब  एग्जाम में ज्यादा समय बाकी नहीं रह गया है, इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा के दिन के दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

  • उम्मीदवारों नेट परीक्षा तिथि से एक दिन पहले सभी दस्तावेज तैयार रखें। यूजीसी नेट एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। 
  • एनटीए ने एडमिट कार्ड में क्या करें और क्या न करें की जानकारी दी है। उम्मीदवारों को यूजीसी नेट परीक्षा तिथि 2024 से पहले सभी दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ना आवश्यक है।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से कम से कम एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं।

UGC NET June 2024 एग्जाम का पैटर्न क्या है?
इस एग्जाम में दो पेपर शामिल होंगे। इसमें कुल 150 ऑब्जेक्टिव सवाल किए जाएंगे। पेपर 1 कॉमन है, जिसे हर उम्मीदवार को देना अनिवार्य है। पेपर 1 कुल 50 मार्क्स के होंगे और पेपर 2 कुल 100 मार्क्स के होंगे।