UGC NET June 2024 Result: यूजीसी नेट जून 2024 (University Grants Commission National Eligibility Test) के परिणाम को लेकर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की तैयारियां अपने अंतिम चरण में है, जिनके पूरा होते ही नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार, एनटीए 20 से 25 सितंबर के बीच यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 को जारी कर सकता है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, वे अपने आवेदन संख्या और जन्मतिथि की मदद से स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। 

प्रोविजनल आंसर-की हो चुकी जारी
यूजीसी नेट जून परीक्षा के लिए प्रोविजनल आंसर की पहले ही जारी की जा चुकी है, और आपत्तियों की खिड़की भी 14 सितंबर को बंद हो चुकी है। अब उम्मीदवारों को सिर्फ अंतिम परिणाम का इंतजार है, जो जल्द ही घोषित किया जाएगा।

और भी पढ़ें:- Free Coaching : आदिवासी स्टूडेंट्स को जेईई, नीट, क्लेट और यूपीएससी की तैयारी कराएगी सरकार

फाइनल आंसर की को रिजल्ट के साथ या उसके बाद जारी किया जाएगा। NTA ने प्रोविजनल आंसर की के आधार पर उम्मीदवारों से आपत्तियां मांगी थीं और वैध आपत्तियों के अनुसार फाइनल आंसर की में संशोधन किया जाएगा।

यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 में देरी क्यों?
NTA ने प्रोविजनल आंसर की जारी करने के बाद उम्मीदवारों से ₹200 प्रति प्रश्न के हिसाब से आपत्तियां मांगी थीं। अब विशेषज्ञों द्वारा इन आपत्तियों की समीक्षा की जा रही है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद फाइनल आंसर की और रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

21 अगस्त से 5 सितंबर के बीच हुई थी परीक्षा
UGC NET जून 2024 की पुनः परीक्षा 21, 22, 23, 27, 28, 29, 30 अगस्त और 2, 3, 4 और 5 सितंबर को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित की गई थी।

UGC NET रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर "UGC NET 2024 Result" के लिंक पर क्लिक करें।
  • मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • रिजल्ट को डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट लें।