Logo
UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट 2024 के जून परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही नेशन टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी किए जाने की उम्मीद है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के परिणाम एजेंसी द्वारा घोषित किए जाने के बाद ugcnet.nta.ac.in पर ऑनलाइन देखे जा सकते हैं।

UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट 2024 के रिजल्ट जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। आंसर-की जारी होने के साथ ही स्कोरकार्ड भी जल्द ही घोषित होने की संभावना है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अपनी आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) यानी यूजीसी नेट (UGC NET) के परिणाम के साथ, यूजीसी नेट जून 2024 कट ऑफ अंक भी घोषित किए जाएंगे। यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा के लिए लगभग 9 लाख छात्र उपस्थित हुए और अब परिणाम की प्रतीक्षा है। हालांकि, NTA ने अभी तक परिणामों की सही तारीख और समय की घोषणा नहीं की है। रिपोर्ट के अनुसार, एनटीए अक्टूबर के पहले हफ़्ते के बीच यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 को जारी कर सकता है।

UGC NET 2024 रिजल्ट कब होगा जारी?
UGC NET 2024 के परिणाम की घोषणा के बारे में कोई निश्चित तारीख नहीं बताई गई है, लेकिन पिछले वर्षों के ट्रेंड को देखते हुए संभावना है कि रिजल्ट कुछ ही दिनों में जारी किया जा सकता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर नजर बनाए रखें, जहां रिजल्ट जारी होने की सूचना दी जाएगी।

तारीख घोषित करने की मांग
पीएचडी प्रवेश 2024 में होने वाली बाधा से चिंतित कई उम्मीदवार यूजीसी के अध्यक्ष ममीडाला जगदीश कुमार से यूजीसी नेट परिणाम 2024 की तारीख घोषित करने की मांग कर रहे हैं। उम्मीदवारों ने यह भी आरोप लगाया कि एनटीए द्वारा प्रकाशित यूजीसी नेट उत्तर कुंजी में इतिहास और कुछ अन्य पेपर में 60 से अधिक गलत उत्तर थे।

और भी पढ़ें- MP TET Notification: मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी; अक्टूबर से शुरू होंगे आवेदन

UGC NET Result 2024 में देरी क्यों?
NTA ने प्रोविजनल आंसर की जारी करने के बाद उम्मीदवारों से ₹200 प्रति प्रश्न के हिसाब से आपत्तियां मांगी थीं। अब विशेषज्ञों द्वारा इन आपत्तियों की समीक्षा की जा रही है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद फाइनल आंसर की और रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

21 अगस्त से 5 सितंबर को हुई थी परीक्षा
यूजीसी नेट 2024 परीक्षा 21 अगस्त से 5 सितंबर को आयोजित हुई थी। जिसमें कुल 83 विषयों के लिए कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (CBT) आयोजित कराई गई। यूजी नेट 2024 परीक्षा की अवधि 3 घंटे थी। एजेंसी ने पहले ही परीक्षा की अनंतिम अंसर-की जारी कर दी है। जिन उम्मीदवारों ने इन परीक्षाओं में भाग लिया था, वे आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर UGC NET जून 2024 की अंतिम उत्तर कुंजी और रिजल्ट देख सकते हैं।

और भी पढ़ें- IBPS RRB Clerk Result 2024: आईबीपीएस क्लर्क एग्जाम का रिजल्ट जारी, ibps.in पर देखें परिणाम; जानें डिटेल्स

UGC NET 2024 कट-ऑफ क्या होगी?
यूजीसी नेट परीक्षा के लिए जनरल कैटेगरी के लिए 40% और आरक्षित श्रेणियों (SC/ST/OBC/EWS) के लिए 35% न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स तय होते हैं। हालांकि, अंतिम कट-ऑफ परीक्षा के परिणाम के आधार पर तय की जाएगी।

UGC NET रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर "UGC NET 2024 Result" के लिंक पर क्लिक करें।
  • मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • रिजल्ट को डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट लें।
5379487