UP NEET UG 2024: चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण महानिदेशक, उत्तर प्रदेश ने राज्य के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट यूजी काउंसलिंग 2024 के स्ट्रे वैकेंसी राउंड की घोषणा कर दी है। यह राउंड उन छात्रों के लिए आखिरी मौका है जो अभी तक प्रवेश प्रक्रिया में शामिल नहीं हो सके हैं। काउंसलिंग के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 23 अक्टूबर 2024 से शुरू होगी, इच्छुक उम्मीदवार 25 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 
नीट यूजी काउंसलिंग के इस अंतिम राउंड में भाग लेने के लिए सभी पात्र उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट- upneet.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए 1,000 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। 

छात्रों को Security Deposit जमा करनी होगी:

  • सरकारी मेडिकल कॉलेज की सीटों के लिए: ₹30,000
  • निजी मेडिकल कॉलेज की सीटों के लिए: ₹2,00,000
  • निजी डेंटल कॉलेज की सीटों के लिए: ₹1,00,000

यह सुरक्षा राशि रिफंडेबल होती है और यह सुनिश्चित करती है कि चयनित उम्मीदवार सीट मिलने के बाद उसे स्वीकार करेंगे।

पात्रता और महत्वपूर्ण तिथियां
पंजीकरण प्रारंभ: 23 अक्टूबर 2024
पंजीकरण अंतिम तिथि: 25 अक्टूबर 2024

ये भी पढ़ें- NBSE Exam Date: एनबीएसई कक्षा 8 और 9 परीक्षाओं के लिए डेट घोषित; नवंबर में होगा एग्जाम

जानें क्यों है स्ट्रे वैकेंसी राउंड महत्वपूर्ण
स्ट्रे वैकेंसी राउंड उन छात्रों के लिए एक सुनहरा मौका है जो पहले के राउंड में सीट प्राप्त करने से चूक गए थे या जिन्होंने अब तक किसी कारणवश काउंसलिंग में भाग नहीं लिया था। यह राउंड उन खाली सीटों को भरने के लिए आयोजित किया जाता है जो पिछले राउंड के बाद भी खाली रह गई हैं। ऐसे में यह राउंड छात्रों को अंतिम मौका प्रदान करता है कि वे अपने सपनों की मेडिकल या डेंटल सीट प्राप्त कर सकें।