Logo
UP Police Constable Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। जानकारी के मुताबिक अगले चार महीने के भीतर दिसंबर तक इस परीक्षा के नतीजे आ सकते हैं जिसके बाद जनवरी महीने में फिजिकल टेस्ट होगा। इस पूरी प्रक्रिया में छह महीने का समय लग सकता है।

UP Police Constable Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। जानकारी के मुताबिक अगले चार महीने के भीतर दिसंबर तक इस परीक्षा के नतीजे आ सकते हैं जिसके बाद जनवरी महीने में फिजिकल टेस्ट होगा। इस पूरी प्रक्रिया में छह महीने का समय लग सकता है।

जल्द जारी होगी अंसर-की
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2024 अनंतिम उत्तर कुंजी जारी करेगा। इस सिलसिले में हाल ही में यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की एक बैठक बुलाई गई थी, जिसमें अधिकारियों के साथ पूरी प्रक्रिया को लेकर चर्चा की गई है। खबर के मुताबिक एक हफ्ते के भीतर अभ्यार्थियों के आपत्ति पत्र मंगाने शुरू हो जाएंगे। इसके साथ ही बोर्ड को परीक्षा में शामिल हुए अभ्यार्थियों की दस्तावेजों की जांच कराई जाएगी।  

जनवरी में फिजिकल टेस्ट
सभी दस्तावेजों के परीक्षण के बाद अगले चरण में मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। माना जा रहा है कि दिसंबर महीने के अंत तक ये तैयार हो जाएगी और परीक्षा के नतीजे घोषित हो जाएंगे। रिजल्ट आने के बाद जनवरी महीने में परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यार्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। फिजिकल टेस्ट में पुरुष अभ्यार्थियों को 4.8 किमी की दौड़ और महिला अभ्यार्थियों को 2.4 की दौड़ कराई जाएगी।

ये भी पढ़ें: UP Police Constable Recruitment: पुलिस भर्ती परीक्षा खत्म, रिजल्ट का इंतजार; जानें संभावित कटऑफ 

23 से 31 अगस्त के बीच हुई परीक्षा
बता दें कि यूपी पुलिस में 60244 रिक्त पदों पर सिपाही भर्ती परीक्षा का आयोजन पिछले महीने अगस्त में 23, 24, 25, 30 और 31 तारीख को हुआ था। ये परीक्षा दो पालियों में कराई गई। जिसमें 50 लाख से ज्यादा अभ्यार्थियों ने हिस्सा लिया। योगी सरकार ने इस परीक्षा को निष्पक्ष तरीके से कराने के कड़े इंतजाम किए थे, जिसके बाद किसी तरह की शिकायत सामने नहीं आई है।

पहले चरण की परीक्षा में लगभग 28.91 लाख उम्मीदवार शामिल हुए, जबकि 30 और 31 अगस्त को दूसरे चरण में लगभग 19.26 लाख उम्मीदवारों के शामिल होने की उम्मीद थी। आवेदकों की बड़ी संख्या के बावजूद पहले चरण में परीक्षा में 31.38 प्रतिशत अनुपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें: उत्तरप्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा: छात्राओं की उतरवाई चूड़ियां; 3 दिन में 9 लाख अभ्यर्थियों ने छोड़ा एग्जाम

2.5 गुना लोगों को बुलाया जाएगा
भर्ती बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि लिखित परीक्षा के जो नतीजे आएंगे, उनसे आरक्षण के अनुसार मेरिट तय करके ढाई गुना लोगों को डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन और फिजिकल टेस्ट (DV-PST) के लिए बुलाया जाएगा। यानी डेढ़ लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों को DV-PST के लिए बुलावा भेजा जाएगा।

UP Police Constable Exam अंसर-की ऐसे करें डाउनलोड

  • UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं। 
  • होमपेज पर UP Police Constable Exam Answer Key लिंक पर क्लिक करें।
  • उत्तर कुंजी पीडीएफ के रूप में उपलब्ध होगी।
  • इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए सहेजें। 

पेपर लीक की वजह से रद्द हुई थी परीक्षा
यह परीक्षा पहले 17 और 18 फरवरी 2024 को संपन्न हुई थी, लेकिन पेपर लीक होने के कारण इसे रद्द कर दिया गया था। इसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सख्त प्रोटोकॉल के साथ छह महीने के भीतर फिर से परीक्षा कराने का आदेश दिया। विभिन्न जिलों में दोबारा परीक्षा की निगरानी के लिए एडीएम और एएसपी सहित नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए थे।

5379487