UP RTE Admission: उत्तर प्रदेश में शिक्षा के अधिकार अधिनियम (RTE) के तहत प्राइवेट स्कूलों में नि:शुल्क एडमिशन की प्रक्रिया 1 दिसंबर 2024 से शुरू होगी। इसकी अधिसूचना शिक्षा विभाग की ओर से मंगलवार (24 सितंबर) को जारी कर दी गई। इस साल दाखिले की प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू होकर 19 मार्च 2025 तक चलेगी। आवेदन प्रक्रिया पिछले साल की तरह इस साल भी चार चरण में ही संपन्न होगी।

यहां देखें पूरा शेड्यूल
पहला चरण 1 दिसंबर से शुरू होगा। दूसरे चरण के लिए आरटीई दाखिले 1 जनवरी 2025 से 19 जनवरी 2025 तक चलेंगे। वहीं, तीसरा चरण 1 फरवरी से शुरू होकर 19 फरवरी 2025 तक चलेगा। चौथे चरण के लिए आवेदन 1 मार्च से 19 मार्च 2025 तक खोले जाएंगे। ऑनलाइन प्रक्रिया ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों के लिए होगी। इस प्रक्रिया के तहत यूपी के प्राइवेट स्कूलों में अलाभित एवं दुर्बल वर्ग के बच्चों को फ्री में एडमिशन मिलेगा।

अन्य खबरें भी पढ़ें:-  UP Police Constable Result: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती पर ताजा अपडेट; जानें कब जारी होगी कट ऑफ और रिजल्ट

कितनी होनी चाहिए बच्चों की उम्र
आरटीई के तहत इस दाखिला प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए बच्चों की उम्र सीमा भी काफी मायने रखेगी। प्री प्राइमरी व पहली क्लास में एडमिशन लेने के लिए बच्चे की उम्र 3 से 7 साल के बीच होनी चाहिए।

ये जरूरी दस्तावेज चाहिए होंगे
एडमिशन में अप्लाई करने के लिए जरूरी दस्तावेजों में आय प्रमाण पत्र (एक लाख या उससे कम आय), अलाभित वर्ग के लिए जाति प्रमाणपत्र, अभिभावक का निवास प्रमाणपत्र, नगर निगम की ओर से जारी किया जन्म प्रमाणपत्र शामिल है।

जानें रजिस्ट्रेशन करने का तरीका

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rte25.upsdc.gov.in पर जाएं।
  • आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद वेबसाइट के होम पेज पर ही अप्लाई करने का लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा।
  • उस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप फॉर्म भर पाएंगे।