Mithun Chakraborty: हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। उन्होंने फिल्मों से लेकर राजनीति तक का बेहतरीन सफर तय किया है। 5 दशकों से सिनेमा में अमिट छाप छोड़ने वाले अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को भारत के प्रतिष्ठित दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से 8 अक्टूबर 2024 को सम्मानित किया जाएगा।

मिथुन ने सांवले रंग की वजग से झेली आलोचनाएं
अभिनेता मिथुन ने भारतीय सिनेमा में अपना अहम योगदान दिया है। डिस्को डांसर, प्रेम प्रतिज्ञा, दाता, अग्निपथ जैसी तमाम फिल्मों में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके मिथुन ने हिंदी सिनेमा में अपनी अलग पहचान बनाई है। लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब उन्हें अपने सांवले रंग के चलते आलोचनाएं सहनी पड़ीं।

करियर की शुरुआत में उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा। यहां तक की इंडस्ट्री में उन्हें बी-ग्रेड एक्टर कहा जाने लगा था। जब उनके साथ हर हिरोइन ने काम करने से इनकार कर दिया, तब एक ऐसी एक्ट्रेस थीं जिन्होंने मिथुन का हाथ थामा और उनके साथ काम करने का फैसला किया। वो एक्ट्रेस हैं जीनत अमान।

 

ये भी पढ़ें- Dadasaheb Phalke Award: मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड सेरेमनी में मिलेगा सम्मान

हर एक्ट्रेस काम करने से करती थी मना
मिथुन ने 2023 में एक रियलिटी शो में इसका खुलासा किया था। उन्होंने कहा, "आखिर एक इंसान कितनी लड़ाई लड़ सकता है। कोई भी बड़ी हीरोइन मेरे साथ काम करने के लिए तैयार नहीं थी... उन्हें लगता था कि मैं छोटा स्टार हूं, ये क्या हीरो बनेगा? इसे कौन हीरो बनाएगा? लोग मेरे बारे में क्या-क्या बोलते थे... इस बारे में ज्यादा बताना नहीं चाहता क्योंकि बहुत दर्द होता है।"

बी-ग्रेड एक्टर का मिला टैग
उन्होंने आगे कहा, 'एक ऐसा समय था जब मुझे लगा कि मैं बी-ग्रेड फिल्मों से ए-ग्रेड फिल्मों में कभी जा नहीं पाऊंगा। फिल्म अनाउंस होने के बावजूद हिरोइन फिल्म छोड़ देती थीं। कई एक्टर्स को लगता था कि एक दिन मैं बड़ा स्टार बन जाउंगा... वे लोग मुझे लेकर इन्सिक्योर थे इसलिए शायद हीरोइनों को मना कर देते कि मेरे साथ काम ना करें वरना उन्हें काम नहीं मिलेगा।"

Taqdeer (1983)

जीनत अमान ने थामा हाथ
तब उस वक्त की टॉप एक्ट्रेस जीनत अमान मिथुन के साथ काम करने को राजी हुईं। बृज सदाना की फिल्म तकदीर में जीनत ने मिथुन के साथ काम किया था। जब डायरेक्टर ने जीनत अमान को बताया कि मिथुन फिल्म के हीरो हैं तो उन्होंने कहा 'कितना गुड लुकिंग लड़का है, मैं उनके साथ फिल्म में काम करूंगी'। इस फिल्म के बाद से ही मिथुन की किस्मत बदल गई और बाकी हिरोइन भी बाद में काम करने को राजी होने लगीं। फिल्म तकदीर की रिलीज के बाद मिथुन ए-ग्रेड एक्टर बन गए थे।