Amazon Prime Video: अमेजन प्राइम वीडियो एक वीडियों स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। जो नेटफ्लिक्स के कंपैरिजन में काफी सुविधाजनक होता है। हाल ही में कंपनी ने एक बड़ा बदलाव किया है। जिसमें लोगों को बिना Ads वीडियो देखने के लिए अलग से पैसे देने होंगे। 

अमेजन प्राइम में हुआ नया बदलाव
फिलहाल, ये बदलाव भारत के लिए अभी नहीं है। कंपनी ने अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और कनाडा में Ads दिखाना शुरू कर दिया। जिसके बाद ये फ्रांस, इटली, स्पेन, मैक्सिको और ऑस्ट्रेलिया जैसे अन्य देशों में भी बड़े बदलाव हुए है। यानी आप इन देशों में बिना  Ads के वीडियो देखना चाहते है। तो उसके लिए आप को अलग से पैसे देने होंगे। ऐसा कंपनी इसलिए कर रही है ताकि अमेजन वीडियो कंटेंट पर और ज्यादा ध्यान और इसे बेहतर बनाया जा सके।

सब्सक्राइबर्स को प्रति माह करना पड़ेगा भुगतान
हलांकि, अभी भारतीय यूजर्स के लिए कंपनी की तरफ से कोई अनाउंसमेंट नहीं की गई है। वहीं ये बदलाव 29 जनवरी से कर दिया गया है। यूजर्स को बिना Ads के वीडियो देखने के लिए 2.99 अमेरिकी डॉलर प्रति माह देना होगा। साथ ही इसके अलावा आपको मासिक सब्सक्रिशन तो लेना ही पड़ेगा और ये अमाउंट देना पडे़गा।

अमेजन प्राइम के बेनिफिट्स?
कंपनी ने हाल ही में ये इंफॉर्मेशन शेयर की है। अब यूजर्स को  Ads फ्री वीडियो देखने के लिए एस्ट्रा चार्ज देने होंगे। कंपनी की तरफ से साल 2005 में इसकी शुरूआत की गई थी। इसके बाद कंपनी ने कई सारे बदलाव किए है। इसके साथ ही 2 दिन में शिपिंग का वादा किया गया था। वहीं अब कई साल के बाद इसमें ढेरों बेनेफिट्स को शामिल किया गया है और वन डे डिलिवरी से लेकर, कई डील्स का अर्ली एक्सेस मिलता है। अब इसमें प्राइम वीडियो, प्राइमरी म्यूजिक, गेमिंग और प्राइम डे सेल तक शामिल है। जिससे आप अमेजन प्राइम वीडियो पर कई बेहतरीन मूवी, अवॉर्ड विंनिंग,  Amazon Original कंटेंट वेब सीरीज और टीवी सीरीज सभी देख सकते है।