Cannes Film Festival 2024: इस समय फ्रांस में प्रेस्टिजियस समारोह 77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल की धूम मची हुई है। एंटरटेनमेंट जगत से जुड़े दुनियाभर के तमाम सेलेब्स इस इवेंट में शिरकत करते नजर आ रहे हैं। 14 मई से इस इवेंट की शुरुआत हुई थी जो 25 मई तक जारी है। हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक, कई सेलेब्रिटीज़ इस इवेंट में अपना जलवा बिखेर चुके हैं।

कान्स में भारत का जलवा
भारत से ऐश्वर्या राय, उर्वशी रौतेला, अदिति राव हैदरी, कियारा आडवाणी, प्रीति जिंटा समेत तमाम हसीनाओं ने कान्स के रेड कार्पेट पर वॉक कर हुस्न का जलवा बिखेरा है। इन सबके बीच भारत के नाम एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। दरअसल, कोलकाता की रहने वाली एक्ट्रेस अनसुइया सेनगुप्ता ने 77वें कांस फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड अपने नाम किया है।

अनसुइया ने जीता अवॉर्ड
अनसुइया कान्स में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीतने वालीं पहली भारतीय एक्ट्रेस बन गई हैं। ये अवॉर्ड उन्हें फिल्म 'शेमलेस' के लिए मिला है। इस फिल्म में उन्होंने सेक्स वर्कर की भूमिका निभाई है, जो एक पुलिस वाले की हत्या करने के बाद वेश्यालय से भाग जाती है। अनसुइया के अलावा एक्ट्रेस ओमारा शेट्‌टी भी अहम रोल में हैं। ‘द शेमलेस’ का निर्देशन बुल्गारियन फिल्ममेकर कॉन्स्टेंटिन बोजानोव ने किया है। ये फिल्म हिंदी में भी उपलब्ध है जिसे आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

जाहिर की खुशी
एक्ट्रेस ने ये अवॉर्ड दुनियाभर में समलैंगिक समुदाय और इस हाशिए पर जीने वाले अन्य समुदाय के लोगों को समर्पित किया है। अनसूया ने अवॉर्ड डेडिकेट करते हुए कहा, ''सभी के लिए समानता की लड़ाई लड़ने के लिए आपको समलैंगिक होने की जरूरत नहीं है। हमें बस सभ्य इंसान बने रहने की जरूरत है।