Logo
Anil Kapoor: बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर की तस्वीर टाइम मैगजीन के कवर पेज पर फीचर हुई है। TIME मैगज़ीन ने इस बार टॉप 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में एक्टर का नाम शामिल किया है।

Anil Kapoor On TIME Magazine Cover: अमेरिका की प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने हाल ही में दुनिया के 'टॉप 100 फेमस और प्रभावशाली' हस्तियों की लिस्ट जारी की है जिन्होंने एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस)  क्षेत्र के विकास में योगदान दिया है। इस लिस्ट में हिंदी सिनेमा के मशहूर अभिनेता अनिल कपूर को जगह मिली है। टाइम मैगजीन के कवर पेज पर अनिल कपूर की तस्वीर फीचर हुई है।

अनिल के अलावा अन्य भारतीय भी शामिल
इस लिस्ट में भारत की अन्य हस्तियों ने भी अपनी जगह बनाई है। TIME मैगज़ीन ने इस बार टॉप 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर, भारत के वरिष्ठ नेता और रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव,   गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और इंफोसिस के सह-संस्थापक और अध्यक्ष नंदन नीलेकणी के नाम शामिल हैं। इन दिग्गजों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में अहम योगदान देने के लिए सम्मान दिया गया है।

मैगजीन पर क्यों फीचर हुए अनिल कपूर?
अब लोगों के मन में सवाल है कि एआई क्षेत्र में अनिल कपूर का क्या योगदान था, तो आपको बताते चलें कि अभिनेता ने साल 2023 में एआई के खिलाफ एक केस जीता था। उन्होंने बीते साल AI के जरिए पर्सनालिटी राइट्स के दुरुपयोग के खिलाफ सुरक्षा की मांग की थी और दिल्ली हाईकोर्ट का रुख किया था।

उनकी मांग थी कि उनकी सहमति के बिना उनके नाम, फोटो या आवाज का कोई इस्तेमाल न कर पाए, जिसपर कोर्ट ने अनिल कपूर के पक्ष में फैसला सुनाया था और इस मामले पर रोक लगाई थी। अनिल कपूर की इस पहल के बाद एआई ने पर्सनालिटी राइट्स के सही इस्तेमाल के बारे में जाना। जिसके बाद TIME मैगज़ीन ने उन्हें 'एआई क्षेत्र' में 'टॉप 100 की लिस्ट' में शामिल किया है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by anilskapoor (@anilskapoor)

आपको बता दें, अनिल कपूर के अलावा, अमिताभ बच्चन और जैकी श्रॉफ ने भी अपने पर्सनालिटी राइट्स को लेकर कोर्ट में आवाज उठाई है। कोर्ट ने इन दो अभिनेताओं के पक्ष में फैसला रखा है।

5379487