Logo
बीते दिनों पहले एक डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें अभिनेता आशुतोष राणा किसी पॉलिटिकल पार्टी का सपोर्ट करते नजर आ रहे थे। अब इसको लेकर एक्टर की प्रतिक्रिया सामने आई है।

Ashutosh Rana on His Deepfake: आज के समय में आर्टिफिशियल एंटेलिजेंस ने तेजी से पैर पसार लिए हैं। इन दिनों डीपफेक कंटेंट एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। अभिनेता आमिर खान, अमिताभ बच्चन, रश्मिका मंदाना, आलिया भट्ट, रणवीर सिंह और नोरा फतेही समेत कई बॉलीवुड सितारे और अन्य हस्तियां डीपफेक वीडियो का शिकार हो चुके हैं। इस चंगुल में एक्टर आशुतोष राणा भी फंस चुके हैं। 

आशुतोष राणा का डीपफेक वीडियो था वायरल
कुछ दिनों पहले एक डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें अभिनेता आशुतोष राणा किसी पॉलिटिकल पार्टी के सपोर्ट में कविता कहते हुए प्रचार करते नजर आ रहे हैं। वीडियो में वे लोगों से देश में जारी लोकसभा चुनाव 2024 में नरेंद्र मोदी के सपोर्ट में बीजेपी पार्टी को वोट देने की अपील करते दिखे थे। वहीं अब अभिनेता का इस मामले पर रिएक्शन आया है।

'इससे चरित्र हनन भी हो सकता है'
'इंडिया टुडे' से बातचीत में आशुतोष राणा ने कहा, "आज (आधुनिक समय में), आपका चेहरा किसी भी वीडियो में जोड़ा जा सकता है, और इससे आपका चरित्र हनन भी हो सकता है। और अगर किसी दिन ऐसा होता भी है, तो मैं केवल अपनी पत्नी (रेणुका शहाणे) मेरे दो बच्चे, मेरे माता-पिता, जो अब जीवित नहीं हैं, और मेरे गुरु के प्रति जवाबदेह रहूंगा। वरना, मुझे वास्तव में इससे फर्क नहीं पड़ता है। मैं फिर कहूंगा, हमे सतर्क रहना होगा। इंसान को एक इमेज बनाने में कई साल लग जाते हैं और उसे नष्ट करने में सिर्फ एक दिन लगता है।

'रामायण के दौर में भी हुआ है...'
इंटरव्यू में आशुतोष राणा ने इन दिनों गलत तरीके से हो रहे AI के इस्तेमाल के बारे में भी अपनी राय रखी। उन्होंने कहा, 'यह कोई नई बात नहीं है। यह 'माया युद्ध' है और हम इसे रामायण के दिनों से लड़ रहे हैं। याद करें कैसे लक्ष्मण और मेघनाथ के बीच लड़ाई के दौरान, रावण के बेटे के कई अवतार देखे गए थे? यह चीजें सदियों से आसपास रही हैं... लेकिन हम इसे अब देख रहे हैं। लोगों को इस बात से सावधान रहने की जरूरत है कि चीजें कभी भी पलट सकती हैं।

एक्टर का वर्क फ्रंट
वर्क फ्रंट की बात करें तो आशुतोष राणा इन दिनों वेब सीरिज 'मर्डर इन माहिम' में नजर आ रहे हैं। ये शओ 10 मई से जियो सिनेमा पर स्ट्रीम हो रहा है। इसके अलावा वह आगामी फिल्म वॉर 2 में भी नजर आएंगे। 

5379487