Logo
Amitabh Bachchan Birthday: सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने कई ब्लॉकबस्टर फिल्में देकर भारतीय सिनेमा को ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। उनके 82वें जन्मदिन पर जानिए वो 5 आकॉनिक फिल्में जिससे वह रातों-रात बन गए 'एंग्री यंग मैन'।

Amitabh Bachchan Birthday: अमिताभ बच्चन, फिल्मी जगत का वो नाम जिसकी पहचान से शायद ही कोई अछूता हो। अमिताभ बच्चन ने अपनी अदाकारी और फिल्मों से न केवल भारतीय सिनेमा को ऊंचाइयों पर पहुंचाया, बल्कि बॉलीवुड के शहंशाह बनकर लोगों के दिलों में खास जगह बनाई। 11 अक्टूबर 2024 को अमिताभ बच्चन अपना 82वां जन्मदिन मना रहे हैं।

महानायक अमिताभ बच्चन का सिनेमाई जादू
यूपी के इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में जन्मे और पले-बढ़े अमिताभ बच्चन अपनी काबीलियत और हुनर से भारतीय फिल्म उद्योग में सबसे बड़े नामों में से एक बन गए। बॉलीवुड के शहंशाह कहे जाने वाले बिग बी 1969 से अपने अभिनय कौशल से दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं और आज तक, वह किसी भी अभिनेता को टक्कर दे सकते हैं। उन्होंने कई सुपरहिट और ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं जिसके जरिए उन्हें सफलता का मुकाम मिला। आज उनके 82वें जन्मदिन पर एक नजर डालते हैं महानायक की उन आइकॉनिक फिल्मों पर जिससे वह रातों-रात बन गए हिंदी सिनेमा के Angry Young Man. 

दीवार (1975)

Deewar 1975
Deewar (1975)

अमिताभ बच्चन की आईकॉनिक फिल्मों में दीवार का नाम जरूर शामिल है। यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में शशि कपूर के साथ अमिताभ बच्चन मुख्य भूमिका में थे। दो भाइयों की कहानी में किस्मत एक अपराधी (अमिताभ) और एक पुलिसकर्मी (शशि) के सामने खड़ा कर देती है। दीवार की सफलता ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अमिताभ बच्चन की प्रतिष्ठा को बड़ा मुकाम दिया।

डॉन (1978)
अमिताभ बच्चन ने कई फिल्मों में गैंगस्टर की भूमिका निभाई लेकिन 'डॉन' में उनकी गैंगस्टर वाली भूमिका हमेशा प्रशंसकों की सबसे पसंदीदा रहेगी। इस फिल्म में बिग बी जबल रोल में थे, जिसमें उन्होंने मायावी गैंगस्टर डॉन और उसके हमशक्ल विजय की भूमिका निभाई थी। डॉन एक ऐसा नाम जो मेगास्टार का पर्याय बना हुआ है।

अग्निपथ (1990)
अग्निपथ बिग बी के करियर की हमेशा खास फिल्म रहेगी क्योंकि इस फिल्म में अपनी भूमिका के लिए उन्हें पहला राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। उन्होंने फिल्म में विजय दीनानाथ चौहान की भूमिका निभाई। जिसका डायलॉग 'नाम विजय दीनानाथ चौहन.. बाप का नाम दीनानाथ चौहन' आज भी लोगों की रगों में गुंजता है। 

Agneepath (1990)
Agneepath (1990)

कुली (1983)
'कुली' भी अमिताभ बच्चन की सबसे उल्लेखनीय फिल्मों में से एक है। बिग बी के करियर की ये सबसे चैलेंजिंग फिल्मों में से एक है। इस फिल्म को मनमोहन देसाई ने डायरेक्ट किया था। फिल्म के सेट पर अमिताभ बच्चन गंभीर रूप से घायल हो गए थे। उन्हें इलाज के दौरान क्लीनिकली डेड यानी 'चिकित्सकीय रूप से मृत' घोषित कर दिया गया था।

Coolie (1983)
Coolie (1983)

नमक हलाल (1982)
नमक हलाल में बिग बी ने अपनी कॉमिक टाइमिंग से लोगों को खूब हंसाया। उनका आइकॉनिक डायलॉग "इंग्लिश इज वेरी फनी लेंग्वेज" काफी मशहूर है। 

 

5379487