Logo
Hema Malini birthday: बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री हेमा मालिनी 16 अक्टूबर 2024 को अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं। एक नजर डालिए हेमा मालिनी की उन 5 आईकॉनिक फिल्मों पर जिससे वो रातों-रात बन गई बॉलीवुड की 'ड्रीम गर्ल'।

Hema Malini Birthday Special: 70, 80 और 90 के दशक तक हिंदी फिल्मों में अपनी बेहतरीन अदाएगी से लोगों के दिलों पर राज करने वालीं दिग्गज अभिनेत्री हेमा मालिनी किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। हेमा मालिनी जो फिल्म इंडस्ट्री में 6 दशकों से अपनी अदाएगी से धाक जमाए हुई हैं, आज 16 अक्टूबर को अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं।

फिल्मी जगत का मशहूर नाम 'हेमा मालिनी'
हेमा मालिनी एक एसी शख्सियत हैं जिन्होंने अपने जीवन में फिल्मी जगत से लेकर राजनीति, नृत्य कला और अन्य प्रतिभाओं से लोगों का दिल जीता है। उनके फिल्मी करियर की बात करें तो 1963 में उन्होंने तमिल फिल्म से एक्टिंग की शुरुआत की थी। इसके बाद हिंदी सिनेमा में कदम रखते ही 'नसीब', 'सत्ते पे सत्ता', 'कुदरत', 'धर्मात्मा', 'मेहबूबा', 'जॉनी मेरा नाम' जैसी एक से बढ़कर एक फिल्में देकर इंडियन सिनेमा पर अपने नाम का डंका बजाया।

इन सुपरहिट फिल्मों और अपनी खूबसूरत अदाओं से वह रातों-रात इंडस्ट्री की ड्रीम गर्ल बन गईं। आज उनके जन्मदिन पर नजर डालते हैं हेमा मालिनी की उन 5 आईकॉनिक फिल्मों पर जिससे वह ड्रीम गर्ल बनकर लोगों के दिलों पर राज कर रही हैं।

सपनों का सौदागर (1968)
हेमा मालिनी ने 1968 में आई फिल्म 'सपनों का सौदागर' से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। इस फिल्म में उनके अपोजिट राज कपूर थे। इस फिल्म में उनकी खूबसूरती और चार्म से लोग बहुत आकर्षित हुए थे। इसका गाना "तुम प्यार से देखो" दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय रहा।

सीता और गीता (1972)
सीता और गीता हेमा मालिनी के करियर की सबसे फेमस और सफल फिल्मों में से एक है। इसमें उन्होंने सीता और गीता का डबल रोल निभाया था जो उनके करियर की प्रोमिसिंग भूमिका थी। रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित यह फिल्म एक बड़ी हिट साबित हुई थी और इसकी यूनीक कहानी लोगों को बहुत पसंद आई थी। इस फिल्म से हेमा को बतौर लीड एक्ट्रेस बड़ी सफलता मिली थी।

शोले (1975)
हेमा मालिनी की आईकॉनिक फिल्मों में 'शोले' का नाम लिए बिना ये लिस्ट अधूरी है। डायरेक्टर रमेश सिप्पी की इस आइकॉनिक फिल्म में हेमा मालिनी ने एक उत्साही और मजबूत इरादों वाली महिला 'बसंती' की भूमिका निभाई थी जो उनके करियर का सबसे आइकॉनिक रोल था। यह फिल्म भारतीय सिनेमा के लिए एक मील का पत्थर साबित हुई। शोले में धर्मेंद्र के साथ हेमा की केमिस्ट्री लोगों को बेहद पसंद आई थी। इसी दौरान दोनों स्टार्स का प्यार परवान पर चढ़ा था।

ड्रीम गर्ल (1977)
ये वो फिल्म है जिसने हेमा मालिनी को उनका आइकॉनिक टाइटल "ड्रीम गर्ल" का टैग दिया। यह एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जिसमें उनकी कॉमिक टाइमिंग की लोगों ने खूब प्रशंसा की थी। कहानी एक स्ट्रगलिंग एक्ट्रेस की है जो बाद में सुपरस्टार बनने का स्टारडम देखती है। फिल्म का गाना किसी शायर की 'गज़ल ड्रीम गर्ल...', जिसे किशोर कुमार ने गाया था, आज भी उनके जश्न के रूप में गाया जाता है।

बागबान (2003)
'बागबान' में हेमा मालिनी ने अमिताभ बच्चन के साथ काम किया था, जो प्यार, परिवार और बूढ़े माता-पिता के संघर्ष के बारे में एक भावनात्मक कहानी है। फिल्म की भावनात्मक गहराई और हेमा मालिनी का अभिनय दर्शकों को बेहद पसंद आया, जिसने इसे एक मॉडर्न क्लासिक फिल्म बना दिया। फिल्म में अमिताभ और हेमा की ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री आज भी लोगों को बहुत पसंद आती है।

 

5379487