Emergency Release Controversy: लंबे समय से विवादों में घिरी अभिनेत्री-सांसद कंगना रनौत की फिल्म 'इमरजेंसी' की रिलीज के लिए सबकी निगाहें अटकी हैं। उनकी ये मच अवेटेड फिल्म कब रिलीज होगी, इसका हर किसी को इंतजार है। फिल्म की रिलीज को लेकर मामला कोर्ट में चल रहा है जिसमें अब कुछ नई जानकारियां सामने आई हैं।

दरअसल कंगना की फिल्म इमरजेंसी को रिलीज मिल सकती है लेकिन उन्हें सेंसर बोर्ड की कुछ शर्तें माननी होंगी। क्या हैं ये शर्तें और कोर्ट कब इसपर आखिरी फैसला लेगा, आइए इसके बारे में जानते हैं।

सेंसर बोर्ड ने दिए सुझाव
इमरजेंसी 6 सितंबर 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी लेकिन सिख संगठन द्वारा विरोध-विवादों के चलते सेंसर बोर्ड ने फिल्म को सर्टिफिकेट नहीं दिया। इसकी वजह से फिल्म को पोस्टपोन करना पड़ा और अब तक कोई नई तारीख नहीं मिल पाई है। इस मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट ने सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन को फिल्म की रिलीज मामले पर जल्द फैसला लेने को कहा था। वहीं सेंसर बोर्ड ने कहा है कि अगर मूवी में कुछ कट लगाए जाएं तो ये रिलीज हो सकती है। ये सुझाव फिल्म बॉडी की रिवाइजिंग कमेटी ने दिए हैं।

मेकर्स को करने होंगे बदलाव
जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने आरोप लगाया था कि सेंसर बोर्ड 'इमरजेंसी' को अवैध रुप से रोक रहा है। इसके लिए उन्होंने कोर्ट को बताया कि सेंसर बोड की रिवाइजिंग कमेटी ने फिल्म में कुछ कट्स लगाने के सुझाव दिए हैं। सुझाए गए इन 11 संशोधनों में कुछ कट शामिल हैं। अगर मेकर्स इसपर सहमति जताते हैं तो फिल्म रिलीज हो सकती है। अब इस मामले पर 30 सितंबर को सुनवाई होगी। 

क्या है विवाद?
बता दें फिल्म को लेकर मेकर्स और कंगना पर 'सिख समुदाय के चरित्र को गलत तरीके से दिखाए जाने और इतिहास के साथ छेड़छाड़ कर गलत तरीके से पेश करने का आरोप है'। इसके चलते पंजाब, तेलंगाना, नई दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई जगहों पर 'इमरजेंसी' पर बैन लगाने की मांग उठी थी।