Google Doodle For Singer KK: कृष्णकुमार कुन्नथ जिन्हें केके के नाम से जाना जाता है, बॉलीवुड के ऐसे गायक थे जिनके गाने आइकॉनिक रहे हैं। हिंदी फिल्मों में कई रोमांटिक गाने देकर केके इंडस्ट्री का बड़ा नाम बन गए। आज यानी 25 अक्टूबर 2024 को गूगल ने उनके नाम एक डूडल बनाया है, जिसे आप गूगल होमपेज पर देख सकते हैं। केके की आज न बर्थ एनिवर्सरी है और ना ही उनकी डेथ एनिवर्सरी, फिर भी गूगल ने ये डूडल क्यों बनाया? आइए जानते हैं। 

केके के लिए गूगल का डूडल
23 अगस्त, 1968 को देश की राजधानी दिल्ली में जन्मे केके ने बॉलीवुड से लेकर साउथ तक कई फिल्मों में गाने गाए जिनमे से कई तो ब्लॉकबस्टर हिट रहे। चाहे शाहरुख खान की फिल्म ओम शांति ओम का गाना 'आंखो में तेरी' हो, या साउथ सुपरस्टार थलापति विजय का सुपरहिट गाना 'अप्पड़ी पोड़ु', केके ने ऐसे बेहतरीन गाने दिए हैं जो आज भी लोग खूब सुनते हैं। लेकिन केके ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म 'माचिस' से की थी।

 

1996 में आई फिल्म 'माचिस' के लिए उन्होंने 'छोड़ आए हम वो गलियां' गाना गाया था जो जबरदस्त सुपरहिट हुआ था और इसी से केके का नाम सबकी जुबां पर छा गया। 25 अक्टूबर, आज ही का वो दिन है जब केके ने बतौर प्लेबैक सिंगिंग अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की, जिसके लिए गूगल ने उन्हें याद किया है और उनके लिए डूडल समर्पित किया है। 

इस गाने में केके के अलावा हरीहरन, सुरेश वाडकर और विनोद सहगल ने आवाज दी थी। लेकिन केके की आवाज को एक अलग ही पहचान मिली। ये गाना आज भी सुपरहिट है। इसके बाद उन्होंने 1999 में सलमान खान-अजय देवगन और ऐश्वर्या राय स्टारर फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' में 'तड़प तड़प के इस दिल से...' गाया था जो रातों-रात इतना मशहूर हुआ की केके बतौर प्लेबैक सिंगर जाने जाने लगे।

 

700 से ज्यादा गाने गाए
इसके बाद उनके एल्बम सॉन्ग्स को भी पहचान मिलने लगी। फेमस एल्बम गाना यारों दोस्ती बड़ी ही हसीन है गाना केके ने ही गाया है। उन्होंने 500 से ज्यादा हिंदी गाने और तेलुगु, बंगाली, कन्नड़ और मलयालम में 200 से ज्यादा गाने गाए। दिलनशीं, लबों को, आंखों में तेरी, खुदा जाने, दिल इबादत, बीते लम्हें जैसे कई सुपरहिट गाने है जो केके लिए आज भी जाने जाते हैं। 

लाइव परफॉर्म करते हुए हुई मौत
2022 में केके ने कोलकाता में अपना आखिरी म्यूजिक कॉन्सर्ट किया था। 31 मई 2022 का वो दिन था जब केके कोलकता के नाजरुल मंच पर लाइव परफॉर्म कर रहे थे। इस दौरान वह स्टेज पर अपना मशहूर गाना ‘हम रहे या ना रहें कल, कल याद आएंगे ये पल…’ गानवा गा रहे थे और ये गाते गाते उनकी तबीयत अचान बिगड़ गई और वह स्टेज पर गिर गए। उन्हें लाइव शो से तुरंत अस्पातल ले जाया गया लेकिन वह स्टेज पर ही दम तोड़ चुके थे।