Patriotic Hindi Movies: भारत देश का राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस हर देशवासी के लिए विशेष दिन होता है। हर साल 15 अगस्त की तारीख को भारत अपनी आजादी का पर्व धूम-धाम से मनाता है। पूरे देश में 78वें स्वतंत्रता दिवस कि तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

देशभर में ये राष्ट्रीय पर्व ध्वजारोहण समारोहों, परेडों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है। कुछ लोगों को इस दिन खास देशभक्ति फिल्में देखने का भी शौक होता है। अगर आप इस स्वतंत्रता दिवस पर परिवार या दोस्तों के साथ देशभक्ति से लबरेज फिल्में देखना चाहते हैं तो यहां हम आपको उन चुनिंदा फिल्मों की लिस्ट बता रहे हैं जो आपके अंदर देशभक्ति की भावना को जगा देगा और आपका दिल गर्व से तिरंगे की तरह ऊंचा हो जाएगा। 

1. रंग दे बसंती
पैट्रियोटिक फिल्मों की बात की जाए तो साल 2006 में रिलीज हुई फिल्म रंग दे बसंती सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। ये एक म्यूजिकल थ्रिलर फिल्म है जिसकी कहानी भगत सिंह और राजगुरु जैसे क्रांतिकारियों से प्रेरित है। कहानी में इन क्रांतिकारियों का रास्ता अपनाकर किस तरह दोस्त अपने वीर कैप्टन की कहानी को उजागर करते है जो देश के लिए शहीद हो गया है।

Film- Rang De Basanti

2. राज़ी
आलिया भट्ट और विक्की कौशल स्टारर फिल्म 'राज़ी' एक सच्ची कहानी पर आधारित है। इसमें एक भारतीय जासूस लड़की पाकिस्तान में जाकर एक मिलिट्री ऑफिसर के परिवार में शादी करती है और वहां से भारतीय सेना को महत्वपूर्ण जानकारियां पहुंचाती है। लेकिन इसके बाद की कहानी और भी दिलचस्प है, जहां उसे अपने परिवार को कुर्बान करना पड़ता है। इस फिल्म को आप अमेजॉन प्राइम वीडियो पर आसानी से देख सकते हैं।

Film- Raazi

3. शेरशाह
सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी स्टारर फिल्म शेरशाह एक बायोपिक फिल्म है जो 1999 के कारगिल युद्ध में शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित है। ये दिवंगत कैप्टन बत्रा की सच्ची कहानी है पर आधारित है। इस फिल्म से सभी दर्शकों के दिलों में देशभक्ति की भावना जाग उठेगी, जिसे आप प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

Film- Shershaah

4. बॉर्डर
फिल्म बॉर्डर 1997 में रिलीज हुई थी और उस समय की सुपर हिट फिल्म थी। इस फिल्म की कहानी लोंगेवाला की लड़ाई (1971) की घटनाओं पर आधारित है। 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध पर आधारित इस फिल्म इसमें सनी देओल, सुनील शेट्टी, जैकी श्रॉफ, अक्षय खन्ना, सुदेश बेरी और पुनीत इस्सर, पूजा भट्ट और तब्बू जैसे कलाकार हैं। यह फिल्म OTT ऐमज़ॉन प्राइम वीडियो पर है और इसे आप यूट्यूब पर फ्री में भी देख सकते है।

Film- Border

5. सरदार उधम
भारत की आजादी के इतिहास में कई ऐसे नायक रहे जिन्होंने देश की आजादी में अहम योगदान दिया। इन्हीं में से एक क्रांतिकारी थे सरदार उधम सिंह जिन्होंने अपने निडर साहस से अंग्रेजी हुकूत को स्वाद चखाया था। शूजीत सरकार के निर्देशन में बनी फिल्म 'सरदार उधम' साल 1919 में पंजाब के अमृतसर में जलियांवाला बाग हत्याकांड करने वाले जनरल डायर की हत्या पर आधारित है। इस फिल्म में क्रांतिकारी सरदार उधम का रोल एक्टर विक्की कौशल ने निभाया है। इसे आप ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

Film- Sardar Udham