Cannes Film Festival 2024: इस समय फ्रांस में इंटरनेशनल स्तर पर होने वाला विश्व का प्रेस्टिजियस समारोह 77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल की धूम मची हुई है। एंटरटेनमेंट जगत से जुड़े दुनियाभर के सेलेब्स इस इवेंट में शिरकत कर रहे हैं। 14 मई से इस इवेंट की शुरुआत हुई थीं जो 25 मई तक जारी है। हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक, कई सेलेब्रिटीज़ इस इवेंट में अपना बिखेर चुके हैं।

कान्स में भारत का जलवा
भारत से ऐश्वर्या राय, उर्वशी रौतेला, अदिति राव हैदरी, कियारा आडवाणी, प्रीति जिंटा समेत तमाम हसीनाओं ने कान्स के रेड कार्पेट पर अपना हुस्न का जलवा बिखारे है। वहीं कई बड़ी फिल्मों का प्रीमियर भी कान्स 2024 में हुआ है। इन सबके बीच इस समारोह में भारत को एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। FTII की दूसरी बार एक शॉर्ट फिल्म को कान्स में अवॉर्ड मिला है। 

FTII की फिल्म को मिला अवॉर्ड
इस फिल्म का नाम 'सनफ्लावर वर द फर्स्ट वन्स टू नो’ है जिसे कान्स 2024 में बेस्ट शॉर्ट स्टोरी के लिए पहला अवॉर्ड मिला है। इसके लिए फिल्म ने 'ला सिनेफ' अवॉर्ड जीत है। इस फिल्म का निर्देशन मैसूर के फिल्ममेकर चिदानंद एस. नाइक ने किया है। ये फिल्म कन्नड़ लोक कथा पर बोस्ड है, जो एक बुजुर्ग महिला पर केंद्रित है जो मुर्गियां चुराती है और उसकी गलतियों की सजा उसके बेटे को भुगतनी पड़ती है। ये फिल्म चिदानंद एस. नाइक ने पुणे के भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान के टेलीविजन विंग में अपने एक साल के कौर्स के दौरान बनाई थी।

बता दें कि इससे पहले साल 2020 के 73वें कान्स फेस्टिवल में फिल्म कैटडॉग के लिए FTII की अश्मिता गुहा नियोगी ने 'ला सिनेफ' पुरस्कार जीता था। अब पांच साल बार एक बार फिर देश के नाम कान्स में जीत दर्ज हुई है। बता दें, इवेंट में 'सनफ्लावर वर द फर्स्ट वन्स टू नो’ फिल्म ने अन्य 17 फिल्मों को हराया है।