Logo
1975 में रिलीज हुई फिल्म 'जय संतोषी मां' को बनाने वाले फेमस प्रोड्यूसर सतराम रोहरा का निधन हो गया है। उन्होंने 85 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। उनकी इस फिल्म के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड है।

Satram Rohra Passed Away: साल 1975 में रिलीज हुई 'जय संतोषी मां' भारत की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में एक रही है। इस फिल्म को बनाने वाले प्रोड्यूसर सतराम रोहरा का निधन हो गया है। उनकी उम्र 85 साल थी। 18 जुलाई को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

वह फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर निर्माता होने के साथ-साथ सिंगर भी थे। वह एकमात्र ऐसे प्रोड्यूसर थे जिन्होंने दिवंगत गायिका लता मंगेशकर को कोई सिंधी गाना गाने के लिए राजी किया था।

सिंधी समाज ने दी जानकारी
रेडियो सिंधी के इंस्टाग्राम पेज पर सतराम रोहरा के निधन की जानकारी दी गई है। रोहरा फऐमिली द्वारा जारी सूचना में लिखा है- हमें यह बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि मशहूर सिंगर और फिल्म प्रोड्यूसर दादा सतराम रोहरा का 18 जुलाई, 2024 को निधन हो गया। ईश्वर उनकी महान आत्मा को शांति दे और इस कठिन समय में उनके परिवार को शक्ति दे। दादा सतराम रोहरा का निधन सिंधी समुदाय के लिए बहुत बड़ी क्षति है और उनकी कमी को कोई नहीं भर सकता।'

कई फिल्में की प्रोड्यूस
सतराम रोहरा का जन्म 16 जून, 1939 को सिंध (अब पाकिस्तान में) में हुआ था। आजादी के बाद उनका परिवार भारत में बस गया था। उन्होंने पढ़ाई के बाद इंडस्ट्री में कदम रखा और पहली फिल्म 'शेरा डाकू' बनाई। ये उनकी बतौर प्रोड्यूसर पहली फिल्म थी जो 1966 में रिलीज हुई थी। इसके बाद उन्होंने 'रॉकी मेरा नाम', 'घर की लाज', 'नवाब साहिब' और 'जय काली' जैसी फिल्में प्रोड्यूस कीं।

आज तक नहीं टूटा 'जय संतोषी मां' का रिकॉर्ड
वहीं, साल 1975 में रिलीज फिल्म 'जय संतोषी मां' उनके करियर की सबसे ज्याद कमाई करने वाली फिल्म थी। इस फिल्म को जबरदस्त पॉपुलैरिटी मिली थी। इतना ही नहीं इस फिल्म ने उस साल की बड़ी फिल्म 'शोले' को टक्कर दी थी। रमेश सिप्पी द्वारा निर्मित फिल्म ‘शोले' भी उसी दौरान रिलीज हुई थी, लेकिन 'जय संतोषी मां' को लोगों ने इतना प्यार दिया कि पहले दिन से ही इसने दर्शकों को बांधे रखा।

इसके कारण रिलीज के 4-5 दिन तक 'शोले' की कमाई नहीं हो पाई थी जिससे मेकर्स को लगा की ये फिल्म फ्लॉप हो गई है। लेकिन कुछ दिन बाद शोले ने रफ्तार पकड़ी और ताबड़तोड़ कमाई की। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उस दौर में 'जय संतोषी मां' फिल्म ने करीब 5 करोड़ रुपए कमाए थे, जबकि फिल्म केवल 5 लाख रुपए में बनी थी। 

5379487