Cannes Film Festival 2024: इस समय एंटरटेनमेंट जगत से जुड़ा दुनिया के सबसे बड़े इवेंट कान्स फिल्म फेस्टिवल की हर तरफ धूम है। इवेंट में हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड जगत तक के कई नाम-गिरामी चेहरे कान्स के रेड कार्पेट पर उतर चुके हैं। वहीं इस बीच भारत के लिए एक और गौरव का क्षण होने जा रहा है।

कान्स फिल्म फेस्टिवल के 77वें संस्करण में हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकार रहीं दिवंगत अभिनेत्री स्मिता पाटिल की 1976 में आई फिल्म 'मंथन' (Manthan) को जगह दी गई है। इस फिल्म की शुक्रावर को स्पेशल स्क्रीनिंग होने वाली है।

मंथन की स्पेशल स्क्रीनिंग
फिल्म 'मंथन' में दिवंगत अभिनेत्री स्मिता पाटिल ने मुख्य भूमिका निभाई थी जिसमें उनकी एक्टिंग की बहुत सराहना की गई थी। वहीं इस साल कान्स फिल्म महोत्सव 2024 के 'कान्स क्लासिक सेक्शन' के तहत चुनी जाने वाली यह भारत की एकमात्र फिल्म है। इस मौके पर 17 मई को समारोह में स्मिता पाटिल की फ्लिम की स्क्रीनिंग आयोजित की जाएगी और दिवंगत अभिनेत्री को श्रद्धांजलि दी जाएगी। आपक बता दें, इस फिल्म में फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, गिरीश कर्नाड, कुलभूषण खरबंदा, मोहन अगाशे, अनंत नाग और अमरीश पुरी भी नजर आए थे। 

ये सेलेब्स होंगे शामिल
शुक्रवार को स्क्रीनिंग के लिए फिल्म के डायरेक्टर श्याम बेनेगल, स्मिता पाटिल के बेटे प्रतीक बब्बर और एक्ट्रेस की फैमिली के सदस्यों समेत एक्टिविस्ट किन्नरी जैन कान्स पहुंचेंगे। इनके अलावा नसीरुद्दीन शाह भी मंथन की स्क्रीनिंग में शामिल हो सकते हैं। स्क्रीनिंग में 'मंथन' को 4K रिस्टोर्ड वर्जन में दिखाया जाएगा।

'मंथन' को 1976 में हिंदी सिनेमा में बेस्ट फीचर फिल्म और बेस्ट स्क्रीनप्ले के लिए दो राष्ट्रिय पुरस्कार भी मिल चुके हैं। इसे 1976 में एकेडमी अवॉर्ड्स में भी एंट्री मिली थी।