Ranbir Kapoor on Sanatana Dharma: इन दिनों अभिनेता रणबीर कपूर डायरेक्टर नितेश तिवारी की मच अवेटेड मायथेलॉजिकल फिल्म 'रामायण' के लिए काफी बिजी है। इस फिल्म में वह भगवान राम की भूमिका में नजर आने वाले हैं, वहीं साउथ एक्ट्रेस साईं पल्लवी माता सीता की भूमिका में हैं। ऐसा लगता है कि रामायण में काम करने के साथ-साथ उन्हें भगवना से अलग जुड़ाव हो गया है।

हाल ही में रणबीर कपूर ने धर्म और 'भगवान के साथ अपने रिश्ते' के बारे में बात की है। पीपल बाय WTF पॉडकास्ट में होस्ट निखिल कामथ के साथ बातचीत में एक्टर ने कहा कि वह 'सनातन धर्म में बहुत विश्वास करते हैं'।

धार्मिक होने पर बोले रणबीर
रणबीर ने कहा, "जब मैं बड़ा हुआ, तो मेरे पिता (ऋषि कपूर) बहुत धार्मिक थे। वह दिन में दो बार पूजा करते थे... हम हर त्योहार मनाते हैं, हमारे घर में नवरात्रि मनाई जाती है... इसलिए ये सब मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। मुझे लगता है कि इससे मेरे पिता को बहुत शांति मिली। वहीं मेरी माँ (नीतू कपूर) कम धार्मिक थीं... इसलिए, मुझे भगवान के बारे में अच्छी अनुभूति होती है।

 

उन्होंने आगे कहा- जब मैं मुसीबत में होता हूं... या जब भी मैं कुछ ऐसा करता था जिससे मेरी मां झगड़ती थीं, जहां हमारी सिर्फ विवादित बातचीत होती थी, या मैं चाहता हूं कि कोई फिल्म सफल हो, या मैं कुछ खरीदना चाहता हूं... ये सब चीज़ें मैंने कभी नहीं मांगीं। इसलिए भगवान के साथ मेरा रिश्ता बहुत कृतज्ञता से भरा है। मैं आज जिस स्थान पर हूं, मेरे पास जो कुछ भी है उसके लिए बहुत आभारी हूं। यही है भगवान के साथ मेरा रिश्ता।"

'सनातन धर्म में विश्वास करना शुरू किया'
रणबीर ने आगे सनातन धर्म के बारे में कहा- "मैंने सनातन धर्म में बहुत विश्वास करना शुरू कर दिया है। मुझे लगता है कि मैंने पिछले कुछ सालों में इसके बारे में बहुत कुछ पढ़ना शुरू किया है। मैं इसमें काफी गहराई तक गया जानने के लिए कि यह क्या चीज़ है, इसके प्रभाव क्या हैं। अगर आप विश्वास नहीं करते हैं। यदि आप इसपर विश्वास करते हैं, तो यह एक आशा की तरह है। मैं इसमें विश्वास करता हूं और मेरा मानना है कि इसमें बहुत कुछ अच्छा है।"