Rani Mukerji 46th Birthday: 'कुछ कुछ होता है', 'गुलाम', 'मर्दानी', 'बिच्छू', 'ब्लैक' जैसी हिट फिल्में देने वालीं अभिनेत्री रानी मुखर्जी आज 46 साल की हो गई हैं। रानी मुखर्जी का जन्म 21 मार्च 1978 को मुंबई में एक बंगाली परिवार में हुआ था। अभनेत्री एक फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनकी मां कृष्णा मुखर्जी एक पार्श्व गायिका हैं तो वहीं उनके पिता राम मुखर्जी एक जाने-माने निर्देशक रहे हैं। आज रानी अपना 46वां जन्मदिन मना रही हैं। हालांकि उन्होंने अपने जन्मदिन से एक दिन पहले ही पैपराजी के साथ केक काटकर बर्थडे सेलिब्रेट किया।

 

केक काटकर मनाया प्री-बर्थडे
एक्ट्रेस ने 20 मार्च को अपने बर्थडे से एक दिन पहले पैप्स के साथ जन्मदिन मनाया। इस दौरान एक्ट्रेस बेहद खूबसूरत अंदाज में नजर आईं। एक्ट्रेस ने वाइट कलर का लूज़ आउटफिट पहना था। गले में पर्ल ज्वेलेरी और गॉगल्स के साथ उन्होंने अपने लुक को पूरा किया। उन्होंने पैपराजी के साथ केक काटक बर्थडे सेलिब्रेट किया जिसकी कई तस्वीरें और वीडियो इंटरनेट पर सामने आए हैं। 

18 साल की उम्र में की पहली फिल्म
रानी ने 27 साल पहले बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा था। इससे पहले उन्होंने बंगाली फिल्म 'बियेर फूल' से अभिनय की शुरुआत की थी। जिसके बाद उन्होंने 1997 में आई 'राजा की आएगी बारात' फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया। उन्होंने 18 साल की उम्र में पहली हिदी फिल्म की थी।

हालांकि सिनेमा में आने का ये फैसला रानी के लिए आसान नहीं था। फिल्मों में आने का ये फैसला रानी मुखर्जी का नहीं था, उन्हें किसी ने प्रेरित किया था जिसके बाद वह इस फील्ड में आईं। कौन है वो शख्स इसका खुलासा खुद रानी ने किया है।

 

हिरोइन नहीं, वकील बनना चाहती थीं रानी
पिंकविला को दिए एक इंटरव्यू में रानी बाताया था कि वह पहले फिल्मों में काम नहीं करना चाहती थीं। उन्होंने खुलासा किया कि वह कभी अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थीं। वह हमेशा से वकील या इंटीरियर डिजाइनर बनना चाहती थीं, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। उन्होंने इंटरव्यू में बताया कि जब उन्होंने पहली फिल्म में काम किया था तब उनके घर की आर्थिक स्थिति बेहद खराब थी।

उन्होंने कहा, "जब मुझे पहली फिल्म का ऑफर आया था, तब मेरी मां ने मुझसे इसे ट्राई करने को कहा था। उन्होंने कहा कि अगर चीजें सही नहीं रहीं तो वापस से पढ़ाई पर ध्यान देना। परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए मैंने फिल्मों में काम किया। मुझे खुशी है कि उन्होंने उस वक्त मुझे ये करने को कहा... आज मुझे अपने प्रोफेशन से बहुत प्यार है।"