Ratan Tata Last Rites: देश की मिसाल दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा के निधन से हर कोई स्तब्ध है। बुधवार को 86 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। मशहूर इंडस्ट्रियलिस्ट के निधन पर उद्योग जगत, बॉलीवुड सेलेब्स से लेकर तमाम क्षेत्रों के दिग्गजों ने शोक जताया है।

10 अक्टूबर को उनके अंतिम दर्शन के लिए पार्थिव शरीर मुंबई के नरीमन पॉइंट पर एनसीपीए लॉन्स में रखा गया। इस दौरान तमाम हस्तियों ने उनके पार्थिव शरीर के दर्शन कर श्रद्धांजलि दी। बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान और उनकी एक्स वाइफ किरण राव भी रतन टाटा के अंतिम दर्शन के पहुंचे।

आमिर खान और किरण राव ने टाटा सन्स के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा को गुरुवार को अंतिम विदाई दी। इस दौरान आमिर और किरण भावुक नजर आए। एक्टर ने मीडिया से बातचीत में कहा- "आज का दिन पूरे देश के लिए बहुत दुखद है। रतन जी ने जो योगदान दिया है वो अमूल्य है। उनकी कंपनी टाटा सन्स में उनकी लीडरशिप में उन्होंने जो योगदान दिया वह प्राइलेस है। वह बहुत अमूल्य व्यक्तित्व के धनी थे। हम सब उन्हें बहुत मस करेंगे।" 

आमिर की एक्स वाइफ निर्देशक किरण राव ने कहा- ये बहुत दुखद दिन है। रतन टाटा बहुत अच्छे वक्ति थे। हमने कुछ वक्त भी उनके साथ बिताया था। उन्होंने हमारे देश के लिए बहुत अमूल्य योगदान दिया है। 

राजपाल यादव ने दी श्रद्धांजलि
अभिनेता राजपाल यादव भी रतन टाटा के अंतिम संस्कार में पहुंचे। उन्होंने अंतिम दर्शन के बाद मीडिया से बातचीत में कहा- "रतन टाटा ने मुझे सिखाया कि लोगों की भलाई और सामाजिक कल्याण के लिए व्यवसाय कैसे चलाया जाता है। एक बार उन्होंने मुझे गले लगाते हुए कहा था, 'बेटा, तुम हमेशा ओरिजिनल होते हो।' उनका ये आशीर्वाद मुझे कई साल पहले मिला था। तब से ही मैं उनका सलाम करता हूं। मैं यही कहूंगा कि वह एक अनमोल रत्न हैं... उनकी जगह कोई और नहीं ले सकता। 

मधुर भंडारकर ने दी अंतिम विदाई
रतन टाटा के अंतिम संस्कार में शामिल हुए मशहूर फिल्म डायरेक्टर मधुर भंडारकर ने कहा, "सभी क्षेत्रों में उनका महान योगदान रहा है। उन्होंने कई लोगों को प्रेरित किया है। भारत उनके योगदान के लिए हमेशा आभारी रहेगा। वह बहुत ही विनम्र व्यक्ति थे।"

भंडारकर ने आगे कहा- वह बहुत डाउन टू अर्थ वक्तित्व के थे। हर भारतीय ने बचपन से उनका 'टाटा' नाम सुना है... उन्होंने कई नए स्टार्टअप और युवा पीढ़ी का समर्थन किया। उन्हें निश्चित रूप से भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए।'