Shamita Shetty: एक्ट्रेस शमिता शेट्टी बॉलीवुड से लेकर टेलिविजन इंडस्ट्री तक अपनी छाप छोड़ चुकी हैं। वह दोनों ही इंडस्ट्री की जानी-मानी हस्ती हैं। वह 'बिग बॉस' और 'झलक दिखलाजा 8' जैसे रिएलिटी शोज में नजर आ चुकी हैं। इसके अलावा वह अपनी बहन शिल्पा शेट्टी की ही तरह सोशल मीडिया पर भी छाई रहती हैं। अब एक्ट्रेस ने हाल ही में अपनी हेल्थ अपडेट देते हुए गंभीर बीमारी से जूझने का खुलासा किया है। 

Endometriosis की शिकार हुईं शमिता
एक्ट्रेस ने बताया है कि वह खतरनाक एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis) से पीड़ित हैं। इसके लिए उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा जहां उनकी सर्जरी की गई है। एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी ने अपने छोटी बहन का एक वीडियो हॉस्पिटल से कैप्चर किया है, जिसमें वह अस्पताल के बेड पर बैठी नजर आ रही हैं और अपनी बीमारी और सर्जरी के बारे में बात करती दिख रही हैं। ये वीडियो सर्जरी के बाद का है। 

शमिता शेट्टी ने 14 मई को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें वह अपने दोस्तों और फैंस को बीमारी और सर्जरी के बारे में बता रही हैं। इस वीडियो में वह हर महिलाओं को जागरूक करने के लिए एंडोमेट्रियोसिस के बारे में जानकारी शेयर करती दिख रही हैं।

हो चुकी है सर्जरी
वीडियो के कैप्शन में बीमारी के बारे में भी जानकारी दी गई है और इसी के साथ शमिता ने अपने डॉक्टर्स का आभार जताया है। वीडियो में लिखा- "क्या आप जानते हैं कि लगभग 40% महिलाएं एंडोमेट्रियोसिस से जूझती हैं... और हम में से ज्यादातर लोग इस बीमारी से अनजान हैं। मैं अपने दोनों डॉक्टर्स, मेरी गायनेक (स्त्री रोग विशेषज्ञ) डॉ. नीता वार्टी और मेरे जीपी डॉ. को धन्यवाद देना चाहती हूं... वे तब तक नहीं रुके जब तक उन्हें मेरे दर्द का कारण पता नहीं चल गया! अब  सर्जरी के बाद मेरी बीमारी हटा दी गई है और मैं अच्छी हेल्थ की उम्मीद कर रही हूं।"

ये एक्ट्रेसेस भी झेल चुकीं बीमारी 
शमिता के अलावा एक्ट्रेस श्रुति हसन, सेलिना जेटली और द कपिल शर्मा शो की एक्ट्रेस सुमोना चक्रवर्ती भी इस बीमारी से जूझ चुकी हैं। 

क्या है एंडोमेट्रियोसिस?
WHO के अनुसार एंडोमेट्रियोसिस एक महिला संबंधित बीमारी है। इसमें महिलाओं के गर्भाशय के अंदर परत बनाने वाले टिशूज़ की ग्रोथ असमान्य हो जाती है, तब ये टिशूज गर्भाशय के बाहरी अंगों में फैलने लगते हैं। एंडोमेट्रियोसिस महिलाओं के पहले मंथली पीरियड से शुरू हो सकता है और खत्म होने तक रह सकता है।