Bollywood Actress As Teacher in Movies: 5 सितंबर को देशभर में शिक्षकों के नाम खास दिन टीचर्स डे यानी शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। एक बच्चे के लिए जिस तरह उसके माता-पिता सबसे अजीज होते हैं, वैसे ही शिक्षक भी उनके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। शिक्षक ही हमारे जीवन को संवारते हैं, महत्वपूर्ण ज्ञान देते हैं और व्यक्तित्व विकास में मदद करते हैं।

फिल्मों में अभिनत्रियों ने निभाया रोल
शिक्षकों और शिष्यों के बीच एक अटूट रिश्ता होता है। बॉलीवुड में भी ऐसी कई फिल्में बनी हैं जिसमें टीचर और स्टूडेंट के बीच ये खास रिश्ता दिखाया गया है। तो वहीं इन फिल्मों में कई बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने ग्लैमरस टीचर बनकर पर्दे पर अलग ही छाप छोड़ी आज तक लोगों के दिलों में बसी हैं। इस शिक्षक दिवस पर जानिए बॉलीवुड की उन टीचर के किरदारों के बारे में जिन्होंने खूबसूरती और ग्लैमर का तड़का लगाकर लोगों का खूब मनोरंजन किया।

'मैं हूं ना'- सुष्मिता सेन

 

फिल्ममेकर फरहा खान की सुपरहिट फिल्म 'मैं हूं ना' में मिस चांदनी के बनकर सुष्मिता सेन लाखों दिलों पर राज किया है। इस फिल्म में सुष्मिता सेन केमिस्ट्री टीचर बनीं थीं। अपने बेहतरीन लुक्स, शानदार करिश्मे के साथ वह यकीनन बॉलीवुड की अब तक की सबसे हॉट टीचर हैं। फिल्म में उनका लव एंगल शाहरुख खान के साथ था। 

'कुछ कुछ होता है'- अर्चना पूरन सिंह

 

मशहूर फिल्म कुछ कुछ होता है में मिसेज ब्रिगेंजा बनकर अभिनेत्री अर्चना पूरन सिंह ने रोमांस और स्वभाव को परिभाषित किया है। अपने मनमोहक आकर्षण और समय के साथ बढ़ने वाले दृष्टिकोण के साथ, अर्चना पूरन सिंह ने मिसेज ब्रिगेंजा बनकर लोगों को प्यार और इजहार का महत्व सिखाया और ये साबित किया कि शिक्षा की दुनिया में भी, शैली और दिल एक साथ चलते हैं।

'हिचकी'- रानी मुखर्जी

 

साल 2018 में आई रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म हिचकी कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है जो लोगों को महत्वपूर्ण सबक देती है। रानी फिल्म में नैना माथुर के रोल में हैं जो एक टीचर हैं और वह हिचकियों की बीमारी से जूझ रही हैं। एक बड़े स्कूल में नौकरी पाने के बाद वह अपनी कमजोरी को ताकत में बदलती है और वहां मौजूद स्टूडेंट्स और अन्य शिक्षकों के लिए प्रेरणा बनती हैं। 

'कुर्बान'- करीना कपूर

 

सैफ अली खान और करीना कपूर स्टारर फिल्म कुर्बान (2009) एक सस्सपेंस- थ्रिलर फिल्म हैं जिसमें करीना अवंतिका आहूजा के किरदार में थीं। अवंतिका एक स्कूल की आम शिक्षक है जो मासूमियत के पीछे रोमांचक रहस्य के साथ जुड़ी है और आतंकवाद के खेल में अलग कड़ी बनकर सामने आती है। फिल्म में उनकी खूबसूरत अदाओं और स्टाइल सेंस को काफी पसंद किया गया। 

'देसी बॉयज़'- चित्रांगदा सिंह

 

जॉन अब्राहम और अक्षय कुमार स्टारर फिल्म देसी बॉयज (2011) में चित्रांगदा सिंह एक सुपर अट्रैक्टिव और स्टाइलिश टीचर के रोल में थीं। उनके चार्म और इंटेलीजेंट दिमाग ने एक शिक्षिका के रूप में स्थायी छाप छोड़ी, जिसने दर्शकों को दीवाना बना दिया।