deshbhakti song: हर साल 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस का राष्ट्रीय पर्व धूम धाम से मनाया जाता है। इस साल देश अपनी आजादी की 77वीं वर्षगांठ बनाएगा। इस बड़े दिन की तैयारी में लोग पहले से ही जुट जाते हैं। इस विशेष दिन पर देशभक्ति गीतों की भी धूम रहती है। स्कूल, कॉलेजों में देशभक्ति से जुड़े खास कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। 

तो वहीं बॉलीवुड का भी स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने में बड़ा योगदान है। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में भी आजादी के जश्न की गूंज दिखती है। हिंदी सिनेमा ने ऐसे कई गाने दिए हैं जो आपकी रूह में देश भक्ति की भावना को जगा देते हैं। जानिए स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति से रंगे वो गाने।

1. शाहरुख खान, प्रीति जिंटा और रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म वीर ज़ारा (2004) का गाना 'ऐसा देश है मेरा...' की स्वतंत्रता दिवस पर धूम रहती है।

2. दिलीप कुमार, नूतन, श्रीदेवी, जैकी श्रॉफ और अनिल कपूर स्टारर फिल्म 'कर्मा' (1983) का गाना 'दिल दिया है जां भी देंगे ऐ वतन तेरे लिए...' गाना आपके अंदर देशभक्ति जगा देगा।

3. सिंगर शंकर महादेवन, उदित नारायण का गाना सुनो गौर से दुनिया वालों आज भी स्वतंत्रता दिवस पर छाया रहता है।

4. शाहरुख खान की फिल्म 'फिर भी दिल है हिंदुस्तानी का टाइटल ट्रैक' भी काफी मशहूर है।

5. ऐ मेरे वतन के लोगों... दिग्ग्ज गायिका लता मंगेशकर की आवाज में गाया ये गाना आज भी देश के लिए शहीद हुए स्वतंत्रता सेनानियों की कुर्बानी के लिए गुनगुनाया जाता है।

6. साल 2006 में आई आमिर खान-काजोल की सुपरहिट फिल्म 'फना' का गाना 'देस रंगीला...' इतना मशहूर है कि हर स्कूल, कॉलेज या देशभक्ति से जुड़े कार्यक्रमों में प्रतिभागी इसपर जरूरी परफॉर्म करते हैं। 

7. 'द लिजेंड ऑफ भगत सिंह' का गाना 'मेरा रंग दे बसंती चोला...' गाने में देशभक्ति की भावना दिखाता है। ये गाना देश के लिए शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू के आत्मसमर्पण की कहानी दिखाता है, जब वे अंग्रेजों की हुकूमत के खिलाफ आवाज़ उठाने पर हंसते-हंसते फांसी पर चढ़ गए थे।