Logo
पिछले कुछ सालों से बॉलीवुड में सीक्वल फिल्मों का ट्रेंड बढ़ा है। साल 2024 में भी बड़े बैनर और हिट फिल्मों की कई सीक्वल फिल्में नजर आएंगी। साथ ही कुछ बड़े स्टार्स की फिल्में भी रिलीज होंगी। साल 2024 में रिलीज होने वाली कुछ फिल्मों पर एक नजर।

Upcoming Sequel Movies 2024: साल 2024 सिने प्रेमियों के लिए बहुत दिलचस्प होने की उम्मीद है। जिन फिल्मों का 2023 में लंबे वक्त से इंतजार था, वो संभवतः इस साल रिलीज हो जाएंगी। इन फिल्मों में ऋतिक रोशन की ‘फाइटर’ से लेकर अजय देवगन की ‘सिंघम अगेन’ शामिल हैं। साथ ही साउथ की ‘पुष्पा 2: द रूल पार्ट 2’ को लेकर भी दर्शकों के बीच आकर्षण बढ़ा हुआ है।

सिद्धार्थ आनंद की एरियल एक्शन फिल्म ‘फाइटर’ में ऋतिक रोशन के अलावा दीपिका पादुकोण और अनिल कपूर मुख्य भूमिकाओं में हैं। यह फिल्म 25 जनवरी 2024 को सिनेमाघरों में आएगी और उसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि 2023 में जिस तरह दर्शक थिएटरों में ‘पठान’, ‘गदर 2’, ‘जवान’, ‘एनिमल’, ‘टाइगर 3’ फिल्में देखने के लिए उमड़े थे, वैसे ही 2024 में भी सिनेमाघरों में फिल्मों के प्रति अपनी दिलचस्पी बनाए रखेंगे या नहीं।

‘सिंघम अगेन’ से टकराएगी ‘पुष्पा 2’
रोहित शेट्टी की कॉप सीरीज फिल्म ‘सिंघम’ बहुत सफल रही है। इस फिल्म में अजय देवगन लीड एक्टर रहे हैं। अब इस कड़ी में ‘सिंघम अगेन’ 15 अगस्त 2024 को रिलीज होगी। इसमें दीपिका पादुकोण भी मुख्य भूमिका में हैं। साल 2024 की दो प्रमुख फिल्मों में दीपिका पादुकोण का होना और इससे पहले ‘पठान’, ‘जवान’ जैसी सफल (1,000 करोड़ की फिल्म) फिल्मों का हिस्सा होना, बॉलीवुड में उनके बढ़ते कद को साबित करता है।

वर्ष 2021 की सफल फिल्मों में ‘पुष्पा’ शामिल थी, जिसके ब्लॉकबस्टर होने पर यह चर्चा आम हो गई थी कि साउथ इंडस्ट्री की फिल्में बॉलीवुड पर हावी हो रही हैं। हालांकि इस मिथ को 2023 में शाहरुख खान ने अपनी असाधारण वापसी और कामयाबी से तोड़ दिया, लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि दक्षिण भारत की फिल्मों में दर्शकों की दिलचस्पी बढ़ी है, विशेषकर इसलिए भी कि टीवी चैनलों पर दिन-रात तमिल, तेलगु की हिंदी में डब की गई फिल्में चलती रहती हैं। यह फिल्म भी थिएटरों में 15 अगस्त 2024 को रिलीज होगी यानी इसका ‘सिंघम अगेन’ से मुकाबला रहेगा। ‘पुष्पा 2: द रूल’ में अल्लू अर्जुन, रश्मिका मंदाना और फहद फासिल मुख्य भूमिकाओं में हैं।

2024 में ये सीक्वल फिल्में भी होंगी रिलीज़
‘स्त्री' सीरीज की सीक्वल ‘स्त्री 2’ हॉरर-कॉमेडी फिल्म है। इस फिल्म में एक बार फिर राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर मुख्य भूमिकाओं में दिखाई देंगे। यह फिल्म साल 2024 में ही रिलीज होगी, लेकिन इसकी रिलीज डेट अभी तय नहीं है। निर्देशक अनीस बज्मी की ‘भूल भुलैय्या-3’ सीक्वल भी 2024 में दिवाली के मौके पर रिलीज होगी, इसमें एक बार फिर कार्तिक आर्यन मुख्य भूमिका में होंगे।

वेलकम सीरिज की तीसरी फिल्म ‘वेलकम टू द जंगल’ 20 दिसंबर 2024 को क्रिसमस के मौके आएगी। इस फिल्म में अक्षय कुमार, संजय दत्त, सुनील शेट्टी, अरसद वारसी, परेश रावल, जॉनी लीवर, राजपाल यादव, तुषार कपूर, श्रेयस तलपडे, रवीना टंडन, लारा दत्ता, जैकलीन फर्नांडिस, दिशा पाटनी के अलावा बड़ी स्टार कास्ट शामिल है। साल 2024 में कुछ लोकप्रिय फिल्मों के सीक्वल रिलीज हो सकते हैं लेकिन अभी उनकी तारीखों की घोषणा नहीं हुई हैं, जिनमें ‘हेरा फेरी-3’, ‘गोलमाल 5’, ‘एंटरटेनमेंट 2’  और ‘किक 2’ शामिल हैं।

नॉर्थ-साउथ सिनेमा में बढ़ेंगी नजदीकियां
ऐसा लगता है कि साल 2024 साउथ और मुंबई के फिल्म उद्योगों के अंतर को अगर मिटाएगा, या फिर तो कम अवश्य कर देगा। इसे साबित करती हैं साल के शुरू में 12 जनवरी को ही रिलीज होने वाली दो बड़ी फिल्में। पहली फिल्म ‘मैरी क्रिसमस’ है। डायरेक्टर श्रीराम राघवन की इस फिल्म में लीड रोल कैटरीना कैफ पहली बार साउथ स्टार विजय सेतुपति के साथ दिखेंगी।

दक्षिण भारत की ही एक अन्य बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘कल्कि 2898 एडी’ है, जो 12 जनवरी 2024 को ही रिलीज होगी। फिल्म में प्रभास लीड रोल में हैं। इस साइंस फिक्शन फिल्म में भी दीपिका पादुकोण का भी अहम रोल है। फिल्म में कमल हासन और अमिताभ बच्चन भी मुख्य भूमिकाओं में दिखाई देंगे।

कमल हासन की साल 1996 में आई ‘इंडियन’ फिल्म का सीक्वल ‘इंडियन 2’ भी नए साल में रिलीज होगी। इस फिल्म के निर्देशक एस. शंकर हैं। फिल्म की स्टार कास्ट में अजय देवगन, काजल अग्रवाल,नयनतारा और रकुल प्रीत सिंह जैसे स्टार शामिल हैं। कमल हासन की एक अन्य फिल्म जिसकी बेसब्री से प्रतीक्षा है, वह ‘ठग लाइफ’ है। इस एक्शन फिल्म में कमल हसन के अलावा जयम रवि, तृषा कृष्णन, दुलकर सलमान और पंकज त्रिपाठी दिखाई देंगे। यह फिल्म भी साल 2024 में रिलीज होगी, लेकिन अभी फिल्म की डेट अनाउंस नहीं हुई है।

एक्शन करते दिखेंगे अक्षय कुमार
डेविड धवन ने अमिताभ बच्चन और गोविंदा को लेकर ‘बड़े मियां छोटे मियां’ नामक एक सफल कॉमेडी फिल्म बनाई थी। अब अली अब्बास जफर इसी टाइटल से एक एक्शन फिल्म बना रहे हैं, जिसमें अक्षय कुमार, टाइगर श्रॉफ और पृथ्वीराज सुकुमारन अहम भूमिकाओं में हैं। यह फिल्म 2024 में ईद के मौके पर रिलीज होगी। संभावना यह है कि इस एक्शन फिल्मों के इस दौर में अक्षय कुमार के भी सफलता के दिन लौट आएंगे।

आमिर खान करेंगे कमबैक
साल 2023 में तीन ब्लॉकबस्टर फिल्में देने के बाद 2024 में शाहरुख खान की कोई फिल्म नहीं आएगी, जबकि आमिर खान की एक फिल्म 20 दिसंबर 2024 को रिलीज होगी जिसे राजकुमार हिरानी ने बनाया है, लेकिन अभी तक इसका नाम नहीं डिसाइड हुआ है।

(प्रस्तुति- कैलाश सिंह)

5379487