Logo
बीते जमाने की दिग्गज अभिनेत्री स्मृति बिस्वास का निधन हो गया है। एक्ट्रेस ने 100 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। वह जिंदगी के आखिरी समय में तंगहाली में रहीं। नासिक में गुरुवार को उनका अंतिम संस्कार किया गया।

Smriti Biswas passed away: हिंदी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री स्मृति बिस्वास का निधन हो गया है। दिग्गज अभिनेत्री ने 100 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। 3 जुलाई 2024 (बुधवार) को महाराष्ट्र के नासिक शहर में अपने घर में एक्ट्रेस ने अंतिम सांस ली। वह लंबे समय से उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रही थीं। गुरुवार को उनका अंतिम संस्कार किया गया।

कई फिल्मों में किया काम
स्मृति बिस्वास ने अपने करियर में हिंदी, मराठी और बंगाली फिल्मों में काम किया था। उन्होंने किशोर कुमार, बलराज साहनी, गुरु दत्त, वी शांताराम, मृणाल सेन, बिमल रॉय, बीआर चोपड़ा, देव आनंद और राज कपूर जैसे सिनेमा के बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1930 के दशक से की थी जिसके बाद 1960 तक उन्होंने इंडस्ट्री में कई दिग्गजों के साथ काम कर नाम कमाया।

हंसल मेहता ने दी श्रद्धांजलि
स्मृति बिस्वास के निधन पर फिल्मी जगत के कलाकार उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। फिल्ममेकर हंसल मेहता ने भी अभिनेत्री के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने अभिनेत्री की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा- 'शांति से, एक खुशहाल जगह पर जाइए प्रिय स्मृतिजी। हमारी जिंदगी को आशीर्वाद देने के लिए धन्यवाद। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।'

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Hansal Mehta (@hansalmehta)

चाइल्ड आर्टिस्ट से की करियर की शुरुआत
स्मृति बिस्वास ने महज 10 साल की उम्र में फिल्मी जगत में कदम रखा था। करियर की शुरुआत में उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया। उन्होंने पहली बार 1930 में बांग्ला फिल्म 'संध्या' से डेब्यू किया। 'बाप रे बाप', 'दिल्ली की ठग', 'भगम-भाग', 'मॉडर्न गर्ल', 'नेक दिल' और 'अपराजिता' उनकी फेमस फिल्में रहीं। उनकी आखिरी हिंदी फिल्म 'मॉडर्न गर्ल' (1960) थी।

आखिरी दिनों में ऐसा था हाल
स्मृति बिस्वास ने फिल्ममेकर एसडी नारंग से शादी रचाई थी। जिसके बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया को छोड़ दिया। पति की मृत्यु के बाद वह अपनी बहन के पास नासिक शिफ्ट हो गईं। जीवन के अंतिम दिनों में वह बेहद तंगहाली में रहीं। वह नासिक रोड इलाके में एक रूम और एक किचन वाले किराए के मकान में रह रही थीं। बिश्वास ने 17 फरवरी 2024 को अपना 100वां जन्मदिन मनाया था। 

5379487