ब्लोटिंग होम रेमेडीज : आप सभी के किचन में मसालों का खजाना होता हैं, लेकिन कुछ ऐसे मसाले भी होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए समस्या का कारण बन सकते हैं। इसलिए इनकों सोच- समझ के इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं, किचन में मौजूद कुछ मसालें बहुत फायदेमंद होते हैं। लहसुन, प्याज या मिर्च खाने से अगर ब्लोटिंग की समस्या हो रही है तो इसे हल्के में लेकर नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि ब्लोटिंग शरीर की पाचन समस्याओं का एक संकेत होता है। बार-बार ब्लोटिंग होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इनमें धीमी पाचन प्रक्रिया, गलत खान पान, मेंस्ट्रुएशन, शारीरिक स्थिरता को दूर करने के लिए किचन में मौजूद कुछ मसाले काम आ सकते हैं। आइए जानते हैं ब्लोटिंग की समस्या को दूर करने के कितने मसाले है फायदेमंद....

लहसुन, प्याज और मिर्च का सावधानी से करे इस्तेमाल:
प्याज, लहसुन और लाल मिर्च का अधिक इस्तेमाल करने से ब्लोटिंग का कारण बन सकते हैं। कच्चे लहसुन में तीखी गंध और टेस्ट होता है। इसमें फ्रुक्टेन, घुलनशील फाइबर भी पाए जाते हैं, जिन्हें पचाना बेहद मुश्किल होता है। साथ ही लाल मिर्च दर्द, जलन, मतली और सूजन जैसी कई समस्या पैदा हो सकती है।

जीरा का चमत्कारी इलाज:
जीरे में कई मेडिसिनल गुण होते हैं। ऐसे में इसका चिकित्सीय इस्तेमाल में भी किया जा सकता है। जीरे में एंटी डायबिटिक, एंटी इन्फ्लेमेटरी और कार्डियो प्रोटेक्टिव इफेक्ट भी मौजूद होते हैं। जीरा हमारी आंतों की सेहत को भी ठीक रखने में है। जीरा बाइल प्रोडक्शन को बूस्ट करता है, जो हमारे पाचन सिस्टम के लिए एक संतुलित पाचन के लिए बहुत जरूरी हैं। 

सौंफ की मदद से पेट सुधारें:
सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबॉयल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी फंगल कंपाउंड्स रहते हैं। यह सभी कंपाउंड पेट के लिए अच्छे रहते हैं और ब्लोटिंग को कम करते हैं। सौंफ में एंटीस्पास्मोडिक और एनेथोल एजेंट भी मौजूद रहते हैं। सौंफ आंतों में मौजूद हानिकारक माइक्रोऑर्गेनाइज्म को कम करती है।

काली मिर्च पाचन प्रक्रिया को बढ़ावा देने करता है मदद:
काली मिर्च हमारी किचन में मौजूद रहता है। काली मिर्च में पिपरिन नाम का एक पावरफुल कंपाउंड होता है। जो हमारी पाचन प्रक्रिया को सहारा देने में मदद करता है। काली मिर्च में पाया जाने वाला पिपरिन ब्लड फ्लो को बढ़ाता है। इसलिए इसका उपयोग करना चाहिए।

दालचीनी के चमत्कारी फायदे:
दालचीनी एक तरह का गरम मसाला होता है, जिसे कई तरीक से इस्तेमाल किया जाता है। इसमें  मौजूद गुण, इसे बेहद खास बनाते हैं। दालचीनी  बॉडी में ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद करती है और उल्टी, अपच, सर्दी-खांसी में भी फायदेमंद है। इसे सही से तरह के उपयोग से ब्लोटिंग से छुटकारा मिल सकता है।
 
धनिया के बीज से बढ़ाएं पाचन को:

धनिया हर सब्जी में डाला जाता है, धनिया हमारे खाने के टेस्ट को बढ़ा देता है। इसके अलावा धनिया में पाचन संबंधी गुण होते हैं जो खाद्य पदार्थों को पचाने में मदद करते हैं। इसे रोजाना उपयोग करने से स्वास्थ्य की दूर होंगी।